scriptलखनऊ एयरपोर्ट का संचालन अब करेगा अडानी ग्रुप, 5 एयरपोर्ट का मिला जिम्मा | Lucknow air port will now be run by Adani Group | Patrika News

लखनऊ एयरपोर्ट का संचालन अब करेगा अडानी ग्रुप, 5 एयरपोर्ट का मिला जिम्मा

locationलखनऊPublished: Feb 25, 2019 04:06:25 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

देश के 5 एयरपोर्ट को संभालेगा

airport

लखनऊ एयरपोर्ट का संचालन अब करेगा अडानी ग्रुप, 5 एयरपोर्ट का मिला जिम्मा

लखनऊ. देश के सबसे पॉवरफुल उद्यमियों में से एक अडानी ग्रुप को अमौसी एयरपोर्ट पसंद आ गया है। लखनऊ एयरपोर्ट का ठेका अब अडानी ग्रुप के हवाले हो गया है। लखनऊ एयरपोर्ट पर अब अडानी ग्रुप के कंट्रोल में रहेगा। अडानी समूह ने देश के छह हवाईअड्डों के लिए लगाई गई बोलियों में से पांच में जीत हासिल की है। देश के 6 में से 5 एयरपोर्ट अडानी के हवाले हुए है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने बोलियां मंगाई थीं। सूत्रों ने बताया कि अडानी ने 50 साल की अवधि के लिए पांच हवाईअड्डों को अपग्रेड और ऑपरेट करने के लिए बोलियां लगाई थीं। इन हवाईअड्डों में लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मेंगलुरु तथा त्रिवेंद्रम शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि छठे हवाईअड्डे के लिए बोलियों को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।
इन एयरपोर्ट प्रॉजेक्ट के साथ ही अडानी ग्रुप का एविएशन इंडस्ट्री में प्रवेश हो जाएगा। यह ग्रुप एयरपोर्ट बिजनस में घुसने का प्रयास कर रहा है। कंपनी मुंबई एयरपोर्ट में जीवीके की हिस्सेदारी खरीदने के लिए उसके साथ बातचीत कर रही है।
अडानी ग्रुप ने मुंबई एयरपोर्ट में 23 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की है। इसमें दो दक्षिण अफ्रीकी कंपनियां है, जिनकी 23.5 फीसदी हिस्सेदारी है। इस पर अडानी का मुकाबला जीवीके ग्रुप से होगा, जिसने दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदकर मुंबई एयरपोर्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने में दिलचस्पी दिखाई थी। वहीं बीते साल नवंबर में केंद्र सरकार ने एएआई संचालित छह हवाईअड्डों के पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) आधार पर प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो