scriptबुजुर्गों व दिव्यांग मतदाता के लिए नई व्यवस्था, घर बैठे दे सकेंगे वोट | Lucknow Assembly Election 80 years old divyang voter Special Facility | Patrika News

बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाता के लिए नई व्यवस्था, घर बैठे दे सकेंगे वोट

locationलखनऊPublished: Aug 05, 2021 02:01:57 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– चुनाव आयोग का सभी जिलाधिकारियों को घर-घर जाकर सत्यापन कराने के निर्देश – यूपी में 80 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 23 लाख व करीब नौ लाख दिव्यांग मतदाता

बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाता के लिए नई व्यवस्था, घर बैठे दे सकेंगे वोट

बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाता के लिए नई व्यवस्था, घर बैठे दे सकेंगे वोट

लखनऊ. कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपी चुनाव आयोग आने वाले यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांगों के लिए एक नई व्यवस्था करने जा रहा है। जिसके तहत बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता अपना वोट पोस्टल बैलेट के माध्यम से डाल सकेंगे। इस वक्त यूपी में 80 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 23 लाख मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या भी करीब नौ लाख है। चुनाव आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को इनका घर-घर जाकर सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं।
इच्छुक मतदाताओं को 12-डी फार्म दें शीघ्र :- यूपी के सभी डीएम, एडीएम व एसडीएम के साथ वीडियो कान्फ्रेंसि‍ंग के जरिये बैठक कर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल कहाकि, बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन करने के बाद उनके घरों में जाकर पोस्टल बैलेट के इच्छुक मतदाताओं को 12-डी फार्म दिया जाए। उन्होंने पोल‍िंग बूथ व पोल‍िंग सेंटरों का निर्धारण शीघ्र करने को कहा।
अम्बेडकर के नाम पर बनाया था पार्क पर सपा ने जनेश्वर कर दिया, ये कैसा सम्मान : मायावती

1200 मतदाताओं की पोल‍िंग बूथ बनाएं :- भारत निर्वाचन आयोग ने अब 1500 के बजाय 1200 मतदाताओं पर एक पोल‍िंग बूथ बनाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने सभी जिलाधिकारियों को मतदाता सूची पर विशेष फोकस करने के लिए कहा है। जिलाधिकारियों से कहाकि, जिन इलाकों में मतदाता फार्म 40 फीसद से अधिक निरस्त हुए हैं वहां अलर्ट रहें। महिला-पुरुष मतदाताओं का अनुपात बढ़ाएं। उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची में एक हजार पुरुषों पर 852 महिला मतदाता हैं।
सुरक्षा के सख्त इंतजाम :- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहाकि, जिन केंद्रों पर हंगामा व बवाल हो सकता है ऐसे केंद्रों पर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो