script69000 सहायक अध्यापक भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दी बड़ी राहत | Lucknow Assistant teacher recruitment Online application mobile number | Patrika News

69000 सहायक अध्यापक भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दी बड़ी राहत

locationलखनऊPublished: May 26, 2020 12:33:33 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

शिक्षक भर्ती के आवेदन की आज अंतिम तिथि है। ऑनलाइन आवेदन करने का अभ्यर्थियों के पास रात्रि 12 बजे तक मौका है। अब तक 1.32 लाख अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं।

good_news_1.jpg
लखनऊ. शिक्षक भर्ती के आवेदन की आज अंतिम तिथि है। ऑनलाइन आवेदन करने का अभ्यर्थियों के पास रात्रि 12 बजे तक मौका है। अब तक 1.32 लाख अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त जिन अभ्यर्थियों को मोबाइल नम्बर अपडेट करने में दिक्कत हो रही थी और वह अपना आवेदन नहीं भर पा रहे थे, अब वे वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। शासन के निर्देश पर एनआइसी ने यह प्रावधान कर दिया है। यह सुविधा सिर्फ उन ही अभ्यर्थियों को मिलेगी, जिन्होंने अब तक ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है। शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया 18 मई अपराह्न से शुरू हुई थी।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों के लिए 69000 शिक्षक चयन की प्रक्रिया चल रही है। भर्ती की लिखित परीक्षा में 1,46,060 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उनको ऑनलाइन आवेदन करना है। आज आनलाइन आवेदन का अंतिम दिन है। ऐसे बहुत से अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। जिनका परीक्षा के आवेदन पत्र भरने के बाद मोबाइल नंबर बदल गया है या किसी कारण से मोबाइल नंबर गुम हो गया है। मोबाइल नंबर बदलने की वजह से अभ्यर्थी भर्ती का आवेदन नही कर पा रहे हैं। मोबाइल नंबर बदलने से उनका वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) नहीं बन रहा है। भर्ती में ऑफलाइन आवेदन लिए गए थे लेकिन, लॉकडाउन के कारण यह संभव नहीं है। ऐसे में इन बचे अभियार्थियों को ऑनलाइन बदलाव का मौका दिया गया है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों की वाजिब समस्या को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों को मोबाइल नंबर अपडेट करने का अवसर देने का निर्णय किया गया है।
मोबाइल नंबर ऐसे दर्ज करें: मोबाइल नंबर बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन के मुख्य पेज पर सूचना दी गई है। उसे क्लिक करने पर अभ्यर्थी को जरूरी सूचनाएं देनी होगी। इसमें भर्ती परीक्षा का अनुक्रमांक, जन्म तारीख, पुराना मोबाइल नंबर, हाईस्कूल का अनुक्रमांक, फोटो पहचान पत्र का नंबर, माता का नाम और तब नवीन या फिर संशोधित मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन के लिए संशोधित मोबाइल पर ओटीपी मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो