scriptलखनऊ में पहली बार अकबर, जहांगीर, शाहजहां, टीपू सुल्तान के सिक्कों की होगी नीलामी | lucknow auction of british india and republic india coins | Patrika News

लखनऊ में पहली बार अकबर, जहांगीर, शाहजहां, टीपू सुल्तान के सिक्कों की होगी नीलामी

locationलखनऊPublished: Oct 17, 2019 07:55:40 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

लखनऊ में मुगल सम्राट अकबर, जहांगीर, शाहजहां के समय के दुर्लभ सोने चांदी के सिक्के तथा टाइगर ऑफ मैसूर टीपू सुल्तान के समय के सिक्कों की बोली लगेगी

लखनऊ में पहली बार अकबर, जहांगीर, शाहजहां,टीपू सुल्तान के खजानों की होगी नीलामी 

लखनऊ में पहली बार अकबर, जहांगीर, शाहजहां,टीपू सुल्तान के खजानों की होगी नीलामी 

लखनऊ. दिवाली और धनतेरस पर लोगों में सोने और चांदी के सिक्के खरीदने का खासा क्रेज है। सराफा बाजार में नये डिजाइनों के साथ पुराने सिक्कों खासी डिमांड रहती है। अगर आप भी पुराने सिक्के खरीदने के शौकीन हैं तो इस बार दिवाली पर आपको लखनऊ में बेहतर मौका मिल सकता है। राजधानी में मुगल सम्राट अकबर, जहांगीर, शाहजहां के समय के दुर्लभ सोने चांदी के सिक्के तथा टाइगर ऑफ मैसूर टीपू सुल्तान के समय के सिक्कों की बोली लगेगी। इतना ही नहीं इस ऑक्शन में चंद्रगुप्त व समुद्रगुप्त के समय के सिक्के भी नीलाम किए जाएंगे। लखनऊ में 20 अक्टूबर को एक कंपनी द्वारा पुराने सिक्कों की नीलामी की जाएगी।
ऑक्शन में 1857 की क्रांति के बाद के सिक्के मेडल्स पेपर मनी का एक श्रेष्ठ संग्रह भी प्रस्तुत किया जाएगा। इस ऑक्शन का मुख्य आकर्षण सम्राट जहांगीर का लियो कॉन्फ्लेशन पर आधारित सिल्वर जोडियक का रुपया है, जो उन्होंने आगरा में बनवाया था। यह मुगल आर्ट और लिखावट का उत्तम प्रदर्शन है। इसके अलावा ऑक्शन में अवध के नवाब नसरुद्दीन हैदर, अमजद अली शाह, वाजिद अली शाह के समय के सोने और चांदी के सिक्के भी उपलब्ध रहेंगे। यह सिक्के लखनऊ की ऐतिहासिकता को दर्शा रहे हैं। सिक्के असली सोने-चांदी के हैं या नहीं, जानने के लिए वह विशेषज्ञ भी होंगे।
लोगों को पसंद है सिक्कों की खरीदारी
लखनवाइट्स में आज भी सोने-चांदी के सिक्के खरीदने का क्रेज है। लोग धनतेरस और दिवाली पर कम से कम एक सिक्का जरूर खरीदते हैं। मान्यता है कि दिवाली पर गणेश-लक्ष्मी की पूजा के दौरान इन सिक्कों को पूजा वेदी पर रखा जाता है। लोग इन सिक्कों को भविष्य की जरूरत के लिए भी खरीदते हैं। सिक्को के प्रति लखनवाइट्स का क्रेज देखकर एक कंपनी इस दिवाली पुराने सिक्कों की ऑक्शन लगा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो