ऑटो और टेम्पो का सफर महंगा, जानें कितना बढ़ा किराया

- सीएनजी की कीमतें पांच रुपए बढ़ गईं। जिसके बाद से ऑटो संघ ने सोमवार से ऑटो और टेम्पो का किराया एक रुपए प्रति स्टाॅपेज बढ़ाने का एलान कर दिया है। अब ऑटो में न्यूनतम किराया दस रुपए से बढ़कर 11 रुपए हो जाएगा।

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 04 Oct 2021, 03:22 PM IST

लखनऊ. सीएनजी की कीमतें पांच रुपए बढ़ गईं। जिसके बाद से ऑटो संघ ने सोमवार से ऑटो और टेम्पो का किराया एक रुपए प्रति स्टाॅपेज बढ़ाने का एलान कर दिया है। अब ऑटो में न्यूनतम किराया दस रुपए से बढ़कर 11 रुपए हो जाएगा। सोमवार को किराए को बढ़ाने पर ऑटो-टेम्पो यूनियन की बैठक है। जिसमें किराए पर मंथन कर एक प्रस्ताव बनाया जाएगा। और वह प्रस्ताव संभागीय परिवहन अधिकारी को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद परिवहन विभाग इसे मंजूरी देता है या नहीं, यह वक्त बताएगा। वैसे ऑटो संघ अध्यक्ष का कहना है कि हर साल प्रस्ताव दिया जाता है पर विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता है। इसलिए अब संघ स्वयं ही इन दरों को सोमवार से लागू कर रहा है।

रेलवे का तोहफा, नवंबर से चलेंगी मुंबई के लिए दो सुपरफास्ट ट्रेनें, किराया जानेंगे तो चौंक जाएंगे

सात वर्षों से किराया नहीं बढ़ा :- टेम्पो-टेक्सी यूनियन वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश राज का बताते हैं कि, बीते सात वर्षों से किराया नहीं बढ़ा है। सीएनजी हर साल महंगी हो रही है। ऐसे में यूनियन सोमवार से बढ़ा किराया लेगी। अब यात्री को दस के स्थान पर 12 रुपए टेम्पो में सफर के लिए देना होगा।

ध्यान दें :- गौर करें तो राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने 13 फरवरी 2014 में किराया बढ़ाया था। प्रति यात्री एक किमी. का किराया 6.39 पैसे, इसके बाद प्रति किमी. दूरी बढ़ने पर 3.:04 पैसे की बढ़ोत्तरी होती है। सात साल पहले सीएनजी 48 रुपए में थी आज सीएनजी 68 रुपए में मिल रही है।

सोमवार से किराया बढ़ाएंगे :- थ्री व्हीलर ऑटो संघ अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने कहाकि, ऑटो-टेम्पो का किराया बढ़ाने के लिए हर साल परिवहन विभाग को प्रस्ताव दिया जाता है पर विभाग किराया बढ़ाने पर कोई ध्शन नहीं देते हैं। उधर सीएनजी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। अब प्रस्ताव नहीं सीधे सोमवार से किराया बढ़ाएंगे।

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned