scriptअयोध्या के रेलवे स्टेशन में दिखेगा राम मंदिर का अक्स | Lucknow Ayodhya Railway Station Shriram Statue Jamthara village | Patrika News

अयोध्या के रेलवे स्टेशन में दिखेगा राम मंदिर का अक्स

locationलखनऊPublished: Dec 14, 2019 04:06:27 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

अयोध्या के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तर का बनाने के लिए इसके बाहरी स्वरूप को राम मंदिर की तर्ज पर डिजाइन किया जा रहा है।

Ayodhya Railway Station

अयोध्या के रेलवे स्टेशन में दिखेगा राम मंदिर का अक्स

लखनऊ. अगर अक्टूबर 2020 को अयोध्या जाएंगे तो आप चौंक जाएंगे। आपको लगेगा कि आप राम मंदिर में आ गए हैं। तीर्थनगरी नगरी अयोध्या के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तर का बनाने के लिए इसके बाहरी स्वरूप को राम मंदिर की तर्ज पर डिजाइन किया जा रहा है।
सुप्रीम कोर्ट 9 नवम्बर 2019 को अयोध्या मामले में अपना फैसला सुनाया था। जिस के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया। इस फैसले के बाद अयोध्या के विकास के लिए योजनाओं की झड़ी लग गई। इस योजना में सबसे पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन के पूरा होने की उम्मीद है।
अयोध्या रेलवे स्टेशन का नए बदलाव और इसका विस्तार की कहानी वर्ष 2018 में ही लिखी गई थी। पर प्रस्तावित योजना लंबे समय से लंबित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले के कारण आगे नहीं बढ़ रही थी। पर जैसे ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया पूर्व में स्वीकृत 80 करोड़ रुपए के बजट को बढ़ाकर अब 104 करोड़ रुपए कर दिया गया है। उत्तर रेलवे ने रेलवे बोर्ड से बजट मंजूरी के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है।
राइट्स को मिली जिम्मेदारी,बजट हुआ 104 करोड़ रुपए :- डीआरएम, उत्तर रेलवे संजय त्रिपाठी ने कहा, राम मंदिर की तर्ज पर अयोध्या स्टेशन को विकसित करने की जिम्मेदारी राइट्स को दी गई है। पहले 80 करोड़ रुपए का बजट था और जिसे बढ़ाकर 104 करोड़ रुपए कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड से बजट मिलते ही काम और तेज कर दिया जाएगा।
स्टेशन का स्वरूप राम मंदिर की तरह होगा :- मंदिर की तर्ज पर अयोध्या का भव्य रेलवे स्टेशन में खंभे और विशाल गुंबद होंगे। अयोध्या रेलवे स्टेशन का स्वरूप राम मंदिर की तरह होगा, जिसके शीर्ष पर मंदिर का शिखर होगा। स्टेशन की दीवारों पर मंदिर में लगाए जाने वाले पत्थरों के डिजाइन के पत्थर लगाए जाएंगे।
एलईडी लाइटों से जगमगाएगा स्टेशन :- बताया जा रहा है कि नया स्टेशन एलईडी लाइटों से जगमगाएगा। इसके तीन प्लेटफार्मों पर 24 मिनरल वाटर कियोस्क होंगे, यात्रियों के लिए लगभग 150 स्टील बेंच, वातानुकूलित प्रतीक्षालय और डीलक्स और आधुनिक कार्यकारी लाउंज, रेलवे अधिकारियों के लिए आवास के साथ।
अयोध्या रेलवे स्टेशन अधीक्षक महेंद्रनाथ मिश्रा ने बताया कि अयोध्या के इस मॉडल रेलवे स्टेशन का विस्तारीकरण राइट्स संस्था द्वारा कराया जा रहा है। आने वाले समय में विश्व के पर्यटक अयोध्या पहुंचेंगे जिसके लिए अयोध्या का रेलवे स्टेशन प्रमुख मार्ग बनाया जा सके इसके लिए यह कार्य तेज गति से किया जा रहा है यहां के तीनों प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए जहां दो पैदल पुल बनाए जाएंगे, इनमें से एक तैयार हो चुका है, जिसे यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ ही नए बिल्डिंगों के निर्माण का कार्य किया जा रहा है।
अयोध्या स्टेशन के तीनों प्लेटफॉर्मों को जोड़ने के लिए दो पैदल पुल बनाए जाएंगे। बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियां लगाई जाएंगी। इसके अलावा स्टेशन परिसर और प्लेटफार्मों का विस्तार किया जाएगा जिससे 80-90 हजार लोग स्टेशन पर आसानी से आ-जा सकेंगे।
भाजपा के पूर्व जिला व रेलवे बोर्ड के सदस्य अवधेश सिंंह ने बताया कि अयोध्या का रेलवे स्टेशन का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही यात्रियोंं को ऐतिहासिक नगरी का एहसास कराएगा। विश्वस्तरीय मॉडल रेलवे स्टेशन में जहां यात्रियोंं के लिए तमाम सुविधाएं की जा रही है।
अयोध्या रेलवे स्टेशन का विस्तार तेज : पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि अयोध्या के पवित्र स्थल पर पूजा अर्चना के लिए अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए सरकार अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का विस्तार कर रही है और यहां अवसंरचना का विकास एवं साजसज्जा का कार्य प्रगति पर है। लेकिन फिलहाल अयोध्या में हॉलीडे होम का निर्माण करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
गोयल ने कहा कि इसके तहत नए स्टेशन के दो मंजिला भवन का विकास तथा मौजूदा परिपथ क्षेत्र का विकास किया जा रहा है। गोयल के अनुसार, अन्य कार्यों में प्रतीक्षा लाउंज एवं विश्राम कक्ष, यात्रियों के लिए 6.10 मीटर चौड़ा ऊपरी पैदल पुल, शौचालयों, लिफ्टों, रैम्पों और दिव्यांगों के लिए सुविधाएं आदि शामिल हैं।
जमथरा में लगेगी 251 मीटर की श्रीराम की प्रतिमा

लखनऊ फिजिबिलिटी कमेटी की रिपोर्ट के बाद सरयू नदी के किनारे मीरापुर दोआबा गांव में लगने वाली श्रीराम की 251 मीटर प्रतिमा अब जमथरा में लगेगी। जमथरा में प्रतिमा लगने से सरकार के करीब चार सौ करोड़ रुपए बचने की उम्मीद है।
पर्यटन विभाग के प्रस्ताव भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा को अयोध्या के जमथरा गांव में लगाई जाए इस पर सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। जमथरा में मूर्ति लगाने पर सरकार के न केवल चार सौ करोड़ रुपए बचेंगे बल्कि मूर्ति निर्माण भी जल्द शुरू हो सकेगा। जमथरा में करीब सवा तीन सौ एकड़ सरकारी जमीन उपलब्ध है जहां मूर्ति लगाई जा सकती है।
फिजिबिलिटी कमेटी उस जमीन पर अपनी मोहर भी लगा चुकी है। पर्यटन विभाग ने उस प्रस्ताव को सरकार को भेजा है, सूत्रों के मुताबिक सरकार ने अपनी सैद्धांतिक सहमति भी दे दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो