scriptराम जन्मभूमि मामले में पुनर्विचार याचिकाओं पर गुरुवार को इन चैंबर में सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट | Lucknow Ayodhya Ram Janmabhoomi Supreme Court Review Petition Hearing | Patrika News

राम जन्मभूमि मामले में पुनर्विचार याचिकाओं पर गुरुवार को इन चैंबर में सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट

locationलखनऊPublished: Dec 11, 2019 03:28:11 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

सुप्रीम कोर्ट की इन चैंबर सुनवाई में यह तय किया जाएगा कि मामले की सुनवाई खुली अदालत में होगी या नहीं।

jaipur

सुप्रीम कोर्ट

लखनऊ. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ कल गुरुवार को अयोध्या राम जन्मभूमि मामले में दाखिल सात पुनर्विचार याचिकाओं पर इन चैंबर में सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट की इन चैंबर सुनवाई में यह तय किया जाएगा कि मामले की सुनवाई खुली अदालत में होगी या नहीं। इसका फैसला सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की पीठ तय करेगी। जस्टिस रंजन गोगोई के रिटायर होने के बाद इसमें एक नए जज का नाम भी शामिल किया जाएगा। बुधवार शाम इस बारे में कोर्ट की लिस्‍ट जारी होगी जिसमें मामले की सुनवाई को लेकर निश्चित समय तय की जाएगी।
सुप्रीम कोर्ट ने चालीस दिन लगातार सुनवाई के बाद 9 नवंबर को 5 जजों की बेंच ने अयोध्या मामले का फैसला किया, जिसमें विवादित जमीन हिंदू पक्ष को सौंपी दी गई और निर्देश दिया गया कि विवादित जमीन पर मंदिर का निर्माण ट्रस्ट करेगा, जिसे तीन माह के भीतर केंद्र सरकार को बनाना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था।
पुनर्विचार याचिका पर चैंबर में ही सुनवाई की जाती है और यहीं खारिज भी कर दी जाती है। लेकिन अगर बेंच को लगता है कि सुनवाई कोर्ट में होनी चाहिए तो यह कोर्ट में भेजा जाता है।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ 9 दिसम्बर को पुनर्विचार याचिका दायर करने की समय सीमा पूरी हो गई है। अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ 2 दिसंबर को पहली पुनर्विचार याचिका दायर हुई थी। जमीयत के सेक्रेटरी जनरल मौलाना सैयद अशद रशीदी ने यह याचिका दाखिल की। रशीदी मूल याचिकाकर्ता एम सिद्दीक के कानूनी उत्तराधिकारी हैं। दह दिसंबर को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के समर्थन से 5 पुनर्विचार याचिकाएं दायर की गईं। ये याचिकाएं मुफ्ती हसबुल्लाह, मौलाना महफुजुर रहमान, मिस्बाहउद्दीन, मोहम्मद उमर और हाजी महबूब की तरफ से दाखिल की गईं।
वहीं दूसरी तरफ अंतिम दिन 9 दिसम्बर को अखिल भारतीय हिंदू महासभा की तरफ से उनके वकील विष्णु शंकर जैन ने अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पहली पुनर्विचार याचिका दाखिल की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो