script‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ की थीम पर होगा बुक फेयर, जानें क्या-क्या होगा खास | Lucknow book fair 2018 highlights | Patrika News

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ की थीम पर होगा बुक फेयर, जानें क्या-क्या होगा खास

locationलखनऊPublished: Apr 24, 2018 08:29:13 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

लखनऊ बुक फेयर में अरुणिमा सिन्हा बनेंगी शान -ए- लखनऊ

kkk
लखनऊ। गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी में 27 अप्रैल से शुरू होने वाले सालाना लखनऊ पुस्तक मेले में शान ए लखनऊ सम्मान से न पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को नवाजा जायेगा। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ थीम पर छह मई तक चलने वाले इस निःशुल्क पुस्तक मेले में इस बार अंकुरम शिक्षा महोत्सव विशिष्ट होगा। उद्घाटन के लिए 27 अप्रैल को शाम मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे।
इस बार बदला आयोजन स्थल


शीरोज़ हैंगआउट गोमतीनगर में आयोजित पत्रकार वार्ता में लखनऊ पुस्तक मेला के संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि लखनऊ पुस्तक मेले में इस वर्ष थीम के अनुरूप श्रमिक दिवस अर्थात एक मई को प्रदेश की बेटी अरुणिमा सिन्हा को अंगवस्त्र स्मृतिचिह्न आदि देकर मुख्य अतिथि सम्मानित करेंगे। पुस्तक मेले के साथ ही अंकुरम शिक्षा महोत्सव भी दसो दिन नये स्थल पर विविध कार्यक्रमों के साथ चलेगा। हमेशा की तरह स्थानीय लेखकों के लिए निःशुल्क स्टाल भी रहेगा। खास बात ये है कि इस बार ये आयोजन मोती महल लॉन के बजाए संगीत नाट्य अकादमी में किया जा रहा है।

प्रदेश में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के रूपान्तरण के लिए अंकुरम कार्यक्रम संचालन के साथ पुस्तक मेले में अंकुरम शिक्षा महोत्सव आयोजित कर रहे आईकेयर इंडिया के संस्थापक अनूप गुप्ता ने कहा कि हमारे अंकुरम महोत्सव की प्रदर्शनी में 10 जिलों- झांसी, अलीगढ़, बस्ती, महाराजगंज, इटावा, मथुरा, गोरखपुर, कन्नौज, बलरामपुर व लखनऊ की भागीदारी होगी। महोत्सव में कमलाबाद बढ़ौली, कनौसी के सरकारी स्कूलों के संग ही अन्य जिलों से आए अनेक सरकारी प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों और नारी शिक्षा निकेतन पीजी कालेज, नवयुग कन्या महाविद्यालय, एसएमएस मैनेजमेण्ट कालेज, जीडी गोयनका के छात्र-छात्रा अपने शिक्षकों के साथ नुक्कड़ नाटक, काव्यपाठ, नृत्य व गायन प्रस्तुत करेंगे।
छह मई तक चलने वाले मेले में नई टेक्नालाॅजी से छपी पुस्तकों के साथ मेले में ई-बुक, सीडी, डीवीडी, एमपी-थ्री के भी अनेक स्टाल स्टेशनरी, टीचर्स व स्कूलों के लिए उपयोगी सामग्री के लगभग 70 स्टाल होंगे। इसबार भी मेले में बहुत से नये प्रकाशक नई सामग्री की साथ आ रहे हैं। मेले में आने वाले प्रमुख प्रकाशकों में वेस्टलैण्ड, डायमण्ड बुक्स, स्काॅलिस्टक, सेण्टर फार साइंस एण्ड इन्वार्यनमेण्ट दिल्ली, पब्लिकेशन डिवीजन भारत सरकार, फाउण्टेन इंक ब्राडकास्टिंग एण्ड पब्लिशिंग चेन्नई, ईशा फाउण्डेशन कोयम्बटूर, आईआरएच प्रेस इण्डिया मुम्बई, आदि प्रमुख हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो