कैबिनेट मीटिंग में योगी सरकार एक अनोखा फैसला, सब कर रहे तारीफ

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग में आज एक अनोखा फैसला लिया गया। जिसे सुनकर सभी योगी सरकार की तारीफ करेंगे।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग में आज एक अनोखा फैसला लिया गया। जिसे सुनकर सभी योगी सरकार की तारीफ करेंगे। यूपी सरकार के इस अनोखे फैसले में पर्यावरण की सुरक्षा पर उनकी चिंता साफ नजर आती है।

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया गया कि पेड़ काटने की अनुमति तब ही दी जाएगी, जब एक पेड़ के बदले 10 पौधे लगाए जाएंगे। इसमें पर्यावरण के लिए चिन्हित 10 पौधे, जैसे- पीपल, महुआ, नीम, साल, आम जैसे पौधे लगाने होंगे। अगर किसी शख्स के पास अपनी जमीन नहीं है तो उसे यह 10 पौधे वन विभाग की जमीन पर लगाने होंगे, तभी उसे अपना पेड़ काटने की अनुमति होगी।

यूपी से उत्तराखंड के अलग होने के बाद फारेस्ट कवर 5 प्रतिशत ही रह गया था जो अब 8-9 प्रतिशत तक पहुंचा है। वैसे प्रदेश में 33 फीसदी वन क्षेत्र होना चाहिए। योगी सरकार ने पांच साल में वन क्षेत्र 15 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य तय किया है।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned