scriptसीडीआरआई ने तलाश ली डेंगू की दवा, चूहों पर ट्रायल सफल अब मनुष्य पर होगा परीक्षण | Lucknow CDRI dengue medicine Rats Trial Successful now man testing | Patrika News

सीडीआरआई ने तलाश ली डेंगू की दवा, चूहों पर ट्रायल सफल अब मनुष्य पर होगा परीक्षण

locationलखनऊPublished: Sep 17, 2021 12:03:17 pm

– सफलता मिलने के बाद बाजार में शीघ्र उपलब्ध होंगी दवाएं – पेटेंट प्रक्रिया पूरी नहीं हुई इसलिए नाम नहीं किया उजागर

सीडीआरआई ने तलाश ली डेंगू की दवा, चूहों पर ट्रायल सफल अब मनुष्य पर होगा परीक्षण

सीडीआरआई ने तलाश ली डेंगू की दवा, चूहों पर ट्रायल सफल अब मनुष्य पर होगा परीक्षण

लखनऊ. यूपी में डेंगू हर साल अपना कहर बरपाता है। एक बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है। डेंगू की अभी कोई सटीक दवा नहीं है। पर लगता है कि केंद्रीय औषधि एवं अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) जल्द ही डेंगू की दवा बाजार में उतारने में सफलता प्राप्त कर लेगी। सीडीआरआई ने कहाकि, दो ड्रग डेंगू के इलाज में कारगर मिले हैं। चूहों पर इस ड्रग का ट्रायल करने के बाद सफलता हासिल हुई है। अब मनुष्यों पर इस ड्रग का क्लीनिकल ट्रायल शीघ्र किया जाएगा, तैयारियां शुरू हो गईं हैं। सुरक्षा को देखते हुए इन दवाओं का नाम उजागर नहीं किया जा रहा है।
खुशखबर, सीडीआरआई ने बनाई कोरोना की स्वदेशी दवा उमीफेनोविर

पेटेंट प्रक्रिया पूरी नहीं हुई :- दुनिया में डेंगू की कोई दवा इस वक्त नहीं है। सिर्फ लक्षणों के आधार पर ही इलाज होता है। सीडीआरआइ निदेशक प्रोफेसर तपस कुंडू (Tapas Kundu) ने बताया कि यह दवाएं डेंगू मरीजों पर भी पूरी तरह कारगर होंगी। ह्यूमन ट्रायल के बाद दवा को पेटेंट करा कर शीघ्र ही बाजार में उतारा जाएगा। मनुष्यों पर ट्रायल की प्रक्रिया चल रही है। पेटेंट प्रक्रिया पूरी नहीं होने तक अभी दोनों ड्रग के नामों का खुलासा नहीं किया जा सकता।
रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करता है :- सीडीआरआइ निदेशक प्रो. तपस कुंडू ने बताया कि, यह दवाएं फिलहाल थ्रोंबोसिस व स्ट्रोक के मरीजों के इलाज में प्रयोग की जा रही हैं। थ्रोंबोसिस रक्त की धमनियों या नसों में खून के थक्के का गुच्छा है। यह थक्का सामान्य रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है।
डेंगू क्या है? : एडीज मच्छरों के काटने से डेंगू बुखार होता है। यह रक्तस्रावी बुखार है। इसमें रक्तस्राव होता है जिसे डेंगू हेमोरेजिक फीवर कहते हैं। साथ ही प्लेटलेट का स्तर कम होता है। सीडीआरआइ का कहना है कि इन दवाओं से मरीजों का प्लेटलेट बढ़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो