scriptप्रदेशवासियों के लिए एक बेहद जरूरी खबर, सभी पीएचसी पर शीघ्र ही हर रविवार लगेेंगे आरोग्य मेला | Lucknow Chief Minister Yogi Adityanath PHC CHC Arogya Mela Sunday | Patrika News

प्रदेशवासियों के लिए एक बेहद जरूरी खबर, सभी पीएचसी पर शीघ्र ही हर रविवार लगेेंगे आरोग्य मेला

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2019 11:35:33 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

ग्रामीण व शहरी जनता के स्वास्थ्य को दुरस्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल, आरोग्य मेलों से गांव-गरीबों तक पहुंचेगा स्वास्थ्य जागरूकता का संदेश

Yogi Adityanath Arogya Mela

प्रदेशवासियों के लिए एक बेहद जरूरी खबर, सभी पीएचसी पर शीघ्र ही हर रविवार लगेेंगे आरोग्य मेला

लखनऊ . प्रदेशवासियों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। ग्रामीण व शहरी जनता के स्वास्थ्य को दुरस्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक पहल की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी ग्रामीण व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार अनिवार्य रूप से आरोग्य मेला आयोजित करने के निर्देश दिए हैैं, मेले को शीघ्र शुरू करने के लिए अधिकारियों को इसके लिए ठोस कार्ययोजना बनाने को कहा है।
चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने बुधवार को आरोग्य मेलों के आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग का दायित्व सौंपा। इसमें चिकित्सा शिक्षा और आयुष विभाग भी शामिल होंगे। आरोग्य मेले में चिकित्सकों की टीम के साथ ‘108’ व ‘102’ ऐम्बुलेंस सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी।
मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को गुणवत्तापरक इलाज दिलाने, आरोग्य मित्र नियुक्त कर उनके कार्यों का मूल्यांकन करने, योजना से वंचित लोगों को शामिल करने, गोल्डन कार्ड वितरण के लिए शिविर लगाने और योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने वर्ष 2025 तक टीबी समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करने और मरीजों की पहचान के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए नए मेडिकल कॉलेजों का गुणवत्तापरक निर्माण तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो