scriptलखनऊ से इन पांच शहर जाने में लगेगा सिर्फ एक घंटा, अप्रैल से शुरू होगी हवाई सेवा | Lucknow Civil Aviation Department UP Air service April Turbo aviation | Patrika News

लखनऊ से इन पांच शहर जाने में लगेगा सिर्फ एक घंटा, अप्रैल से शुरू होगी हवाई सेवा

locationलखनऊPublished: Feb 15, 2020 05:13:34 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

नागरिक उड्डयन विभाग ने अप्रैल में राजधानी से प्रदेश के पांच प्रमुख शहरों से हवाई यात्रा शुरू करने जा रहा है। लखनऊ से इन पांच शहरों में पहुंचने के लिए सिर्फ एक घंटा लगेगा।

turbo_aviation.jpg
लखनऊ. वर्ष 2018 में पहली सिविल एविएशन पॉलिसी आने के बाद उत्तर प्रदेश के छोटे शहरों को हवाई सेवा जोड़ने की तैयारी चल रही है। इस पॉलिसी में छोटे शहरों को हवाई जहाज और हेलिकॉप्टर सर्विस से जोड़ा जाना था। अब यह इंतजार खत्म होने जा रहा है। नागरिक उड्डयन विभाग ने अप्रैल में राजधानी से प्रदेश के पांच प्रमुख शहरों से हवाई यात्रा शुरू करने जा रहा है। लखनऊ से इन पांच शहरों में पहुंचने के लिए सिर्फ एक घंटा लगेगा।
उत्तर प्रदेश के लखनऊ और वाराणसी में दो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत प्रदेश में 12 नए हवाई अड्डे बनाने की योजना वर्ष 2017 में तैयार की गई थी। पहले चरण में आगरा और कानपुर एयरपोर्ट बनाया जा सकता है। दूसरे चरण में इलाहाबाद, अलीगढ़, आजमगढ़, बरेली, चित्रकूट, हिंडन, झांसी, मुरादाबाद, म्योरपुर (सोनभद्र) और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाए की तैयारी चल रही थी। इसके अलावा बरेली, इलाहाबाद में वायुसेना के हवाई अड्डे हैं। इनमें अब सिविल एन्क्लेव बनाया जा रहा है। कानपुर व आगरा में भी वायुसेना के एयरपोर्ट हैं। यहां से घरेलू उड़ानें शुरू हो चुकी हैं।
नागरिक उड्डयन विभाग ने अप्रैल में राजधानी लखनऊ से प्रदेश के पांच प्रमुख शहरों से हवाई यात्रा शुरू कर रहा है। जिसमें लखनऊ से प्रयागराज, वाराणसी, बरेली, हिंडन और आजमगढ़ की हवाई यात्रा शामिल है। लखनऊ से प्रदेश के प्रमुख शहरों के लिए अभी नियमित हवाई सेवा संचालित नहीं है जबकि बरेली, हिंडन, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, आजमगढ़ और मुरादाबाद के लिए फ्लाइट की मांग की जा रही थी।
लखनऊ से बरेली, हिंडन, प्रयागराज, वाराणसी और आजमगढ़ हवाई सेवा शुरू करने के लिए टर्बो एविएशन से अनुबंध किया गया है। इन उड़ानों को शुरू करने के लिए टर्बो एविएशन ने हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड से दो छोटे हवाई जहाज खरीदने का एमओयू साइन किया है। मार्च अंत तक एचएएल, टर्बो एविएशन को दोनों जहाज सुपुर्द कर देगा। एविएशन के पायलट की ट्रेनिंग शुरू हो गई है। इस हवाई सेवा के शुरू होने के बाद लखनऊ से इन पांच शहरों सफर सिर्फ एक घंटे का रह जाएगा।
विभाग के निदेशक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि अप्रैल से लखनऊ से प्रतिदिन पांच शहरों के लिए फ्लाइट शुरू होगी। इसके बाद दूसरे चरण में आगरा, गोरखपुर और मुरादाबाद के लिए फ्लाइट शुरू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो