अब यूपी सरकार उठाएगी कोरोना वायरस से अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी

CM Yogi Announcement Corona Orphan children State property - कोरोना से अनाथ हुए बच्चे राज्य संपत्ति घोषित
- बालिग होने तक सभी खर्चे उठाएगी सरकार

By: Mahendra Pratap

Published: 20 May 2021, 05:03 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. CM Yogi Announcement Corona Orphan children State property कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से प्रदेश में कई बच्चे अनाथ हो गए। कोरोना वायरस संक्रमण के चंगुल में फंस कर इन बच्चों के मां-बाप अपनी जान गंवा बैठे। इन बच्चों में बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जिनका अब कोई खैरख्वाह नहीं है। ऐसे निराश्रित और अनाथ बच्चों (Corona Orphan children ) के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने कहाकि कोविड-19 महामारी के बीच अनाथ अथवा निराश्रित हुए बच्चे अब राज्य की संपत्ति हैं। और उनके बालिग होने तक यूपी सरकार उनकी देखभाल की जिम्मेदारी को उठाएगी।

योगी सरकार कोरोना से बढ़ रही मौतों की संख्या को रोकने के लिए करें ईमानदार प्रयास : मायावती

राजधानी लखनऊ में एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहाकि, यूपी में कोरोना संक्रमण की वजह से जिन बच्चों के माता-पिता का देहांत हो गया है, उनके भरण-पोषण सहित सभी तरह की जिम्मेदारी अब राज्य सरकार उठाएगी। ऐसे बच्चे राज्य की संपत्ति हैं और सरकार उनके स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा की देखभाल करेगी।

विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश :- सीएम ने महिला बाल विकास विभाग को तत्काल विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए है। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि, अब सभी जिलों में ऐसे बच्चों को चिन्हित करने के लिए सर्वेक्षण शुरू किया जाए। इनमें वे बच्चे भी शामिल हैं, जिनके परिजनों की कोरोना संक्रमण की जांच नहीं हो सकी, लेकिन माता-पिता का किन्ही भी वजहों से निधन हो गया। गोरखपुर में बच्चों को चिन्हित करने का सिलसिला शुरू हो गया है, 12 बच्चे मिले हैं।

सभी डीएम से ऐसे अनाथ बच्चों की मांगी सूची :- इस बीच, राज्य में महिला एवं बाल विकास निदेशालय ने जिलाधिकारियों से ऐसे अनाथ बच्चों की सूची मांगी है। निदेशालय ने पहले ही जिलों के जिलाधिकारियों और अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को ऐसे अनाथ बच्चों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हरसंभव मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned