यूपी पुलिस को मिला न भूलने वाला दीवाली गिफ्ट,5042 पीएसी कांस्टेबल का प्रोमोशन बने हेड कांस्टेबल

- सीएम ने कहा मेहनत करें हम देंगे सम्मान
- यूपी की कानून-व्यवस्था को कंट्रोल में रखना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य : सीएम योगी

By: Mahendra Pratap

Updated: 13 Nov 2020, 02:52 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. दीवाली का त्यौहार इस बार सरकारी कर्मचारियों के लिए यादगार रहेगा। खासतौर पर पुलिस विभाग के कर्मचारियों के काम से खुश होकर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने 23 हजार सिविल पुलिस और 5042 पीएसी के जवानों को प्रोन्नति का तोहफा दिया। पीएसी को एक बेहद सशक्त बल बताते हुए सीएम योगी ने 5042 पीएसी कॉन्स्टेबल को हेड कॉन्स्टेबल के पद पर प्रोन्नत कर उन्हें तरक्की पत्र प्रदान किया। पांच कॉन्स्टेबल को प्रतीक स्वरूप प्रोमोशन लेटर सीएम ने अपने सरकारी आवास पर दिया बाकी सभी को जिलों में पीएसी वाहिनी में मौजूद कमांडेंट ने पत्र प्रदान किया। इसके साथ ही योगी सरकार ने पुलिस विभाग में 18,912 पदों पर भर्तियां का ब्यौरा जारी किया।

पीएसी एक बेहद सशक्त बल : योगी

पीएसी कॉन्स्टेबलों को प्रोमाशन लेटर देते हुए सीएम योगी ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर सभी प्रोन्नत जवानों को दीपावली की शुभकामना दी। सीएम योगी ने कहाकि, पीएसी एक बेहद सशक्त बल है। आप सभी लोग मेहनत करें हम आपको सम्मान, शक्ति तथा सभी संसाधन उपलब्ध कराते रहेंगे। देश के सबसे बड़े राज्य की कानून-व्यवस्था को कंट्रोल में रखना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन आप लोग इसको बखूबी अंजाम दे रहे हैं। पीएसी कर्मियों के प्रमोशन के काम को युद्धस्तर पर अंजाम दिया गया।

39,848 पुलिसकर्मियों का प्रमोशन :- रिक्रूटमेंट बोर्ड के डाइरेक्टर जनरल आर.के. विश्वकर्मा ने बताया कि, इस वित्त वर्ष में अब तक कुल 39,848 पुलिसकर्मियों का प्रमोशन किया गया है। जिसमें 7,835 आरक्षी चालक, 29226 हेड कांस्टेबल, 1019 सब इंस्पेक्टर और 1768 इंस्पेक्टर को प्रोन्नत किया गया है। इसके अतिरिक्त सब इंस्पेक्टर बनने वालों में 717 सशस्त्र पुलिस, 198 रेडियो मुख्यालय के लोग शामिल हैं। बाबू से प्रोन्नति पाकर 66 लोग निरीक्षक बनाये गये हैं, दूसरी तरफ फायर सर्विस के 170 कर्मियों का भी प्रमोशन किया गया है।

पुलिस विभाग में 18,912 पद पर भर्तियां शीघ्र, पदों का ब्यौरा जारी

यूपी सीएम योगी ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों को सरकारी नौकरी देने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। आने वाले महीनों में करीब तीन लाख सरकारी नौकरियां निकलेंगी। चयन प्रक्रिया शुरू किए जाने के छह महीने के भीतर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे। इसी के तहत योगी सरकार ने पुलिस विभाग के 18,912 पदों पर भर्ती का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इन पर शीघ्र भर्तियां होंगी।

पुलिस विभाग में 18,912 पदों पर भर्तियों का ब्यौरा कुछ इस प्रकार है। 1329 पद पुलिस उपनिरीक्षक गोपनीय, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक लिपिक व लेखा के हैं। 9534 पुलिस उप निरीक्षक, प्लाटून कमांडर व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी, 5805 जेल वार्डर, फायर मैन, आरक्षी घुड़सवार पुलिस व 2244 पद रेडियो शाखा में प्रधान परिचालक, सहायक परिचालक के पद शामिल हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड परीक्षा तिथियों का ऐलान कर सकता है। इन पदों के लिए बोर्ड जनवरी 2021 में परीक्षाएं कराने की तैयारी में है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned