सीएम योगी का 'मिशन शक्ति : एक्शन में दिख रही पुलिस, हो रही जमकर कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अभियान 'मिशन शक्ति' के तहत औसतन प्रतिदिन 933 कॉल्स पर त्वरित कार्रवाई हो रही है।

By: Mahendra Pratap

Published: 27 Oct 2020, 01:23 PM IST

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अभियान 'मिशन शक्ति' के तहत महिला और बाल सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस का एक्शन लगातार जारी है। इस विशेष अभियान के सार्थक नतीजे सामने आ रहे हैं। औसतन प्रतिदिन 933 कॉल्स पर त्वरित कार्रवाई हो रही है। साथ ही वुमेन हेल्पलाइन नंबर 1090 पर फैमिली, फ्रैंडस, रिलेटिव से जुड़े मामलों की काउंसलिंग हो रही है। 112 पुलिस हेल्पलाइन द्वारा महिलाओं से जुड़ी घरेलू हिंसा की 5,994 और छेडख़ानी की 938 शिकायतों पर भी हाल ही में कार्रवाई की गई।

एंटी रोमियो दल सक्रिय

महिलाओं व बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के लिए 1574 एंटी रोमियो दल सक्रिय हैं। महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु महिला पुलिस कर्मियों का दस्ता पूरे शहर में भ्रमण करेगा। इसके अन्तर्गत पिंक पेट्रोल के वाहन तथा 25 पिंक बूथ क्रियाशील रहेंगे। इसके साथ ही बीते दिनों 1524 व्यक्तियों पर गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

क्या है मिशन शक्ति

मिशन-शक्ति अभियान यूपी सरकार की तरफ़ से नवरात्रों में शुरू किया था। जो अगले वासंतिक नवरात्र तक चलेगा। इस अभियान में नारी सशक्तीकरण और सुरक्षा के लिए कई और एलान किए गए हैं जिसकी शुरुआत लखनऊ से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तो बलरामपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। हर महीने एक सप्ताह को विशेष अभियान के रूप में मनाया जाएगा। अभियान की सफलता के लिए सभी विभागों, अन्य संस्थाओं और आमजन का सहयोग लिया जा रहा है। विभागों में महिलाओं की सुरक्षा, उनका सम्मान और स्वावलंबन सर्वोपरि रखकर कार्य किए जा रहे हैं।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned