यूपी अब खुले में शौच मुक्त, सीएम योगी ने दिया एक और तोहफा

सीएम योगी ने सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों का किया शिलान्यास

By: Mahendra Pratap

Published: 19 Oct 2020, 04:25 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहाकि, हमने तय समय से पहले ही यूपी को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। सामुदायिक शौचालयों का निर्माण स्वच्छ भारत अभियान का ही हिस्सा है। स्वच्छ भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना था।

ग्राम पंचायतों को बड़ा तोहफा :- उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य की ग्राम पंचायतों को बड़ा तोहफा दिया। सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान/वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व मनरेगा कंवर्जेस के अंतर्गत 7,053.45 करोड़ रुपए की लागत से बने सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों का शिलान्यास किया। ग्राम स्वराज्य अभियान/ वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व मनरेगा के अंतर्गत बने 18,847 सामुदायिक शौचालयों व 377 पंचायत भवनों का लोकार्पण किया। फिर केंद्रीय 35,058 सामुदायिक शौचालयों व 21,414 पंचायत भवनों का शिलान्यास किया।

आप्टिकल फाइबर से जुडेंगे पंचायत भवन:- इस अवसर सीएम योगी ने सभी ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों को आप्टिकल फाइबर से जोड़ने का ऐलान किया। सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छता की कीमत का महत्व हमारे पूर्वी उत्तर प्रदेश से ज़्यादा और कोई नहीं समझ सकता। स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफेलाइटिस से मौत के आंकड़ों को हमने 95 प्रतिशत कम किया।

डेढ़ वर्ष में पांच वर्ष का काम पूरा :- सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 2.61 करोड़ से अधिक शौचालय तय लक्ष्य से एक साल पहले बनाए हैं। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 से प्रारंभ हुआ था और 02 अक्टूबर, 2019 तक इसे संपन्न होना था। उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन की गति पहले ढाई वर्ष में बहुत कम थी। अगले ढाई वर्ष में इस कार्य को पूरा करना था। हमारे सामने यह सबसे बड़ा चैलेंज इसलिए भी था, क्योंकि भारत सरकार की ओर से हमें इसे 1 वर्ष पहले संपन्न करने का लक्ष्य दिया गया। अगले डेढ़ वर्ष के अंदर ही हमने 5 वर्ष के कार्य को पूरा करते हुए प्रदेश को पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त करने में सफलता प्राप्त की।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned