scriptहवाई जहाज के बाद अब यूपी में ट्रेन-रोडवेज बसें चलेंगी, घर पहुंचना है तो अपनी बुकिंग करा लें | Lucknow Coronavirus Lockdown Domestic plane train UP Roadways 1 June | Patrika News

हवाई जहाज के बाद अब यूपी में ट्रेन-रोडवेज बसें चलेंगी, घर पहुंचना है तो अपनी बुकिंग करा लें

locationलखनऊPublished: May 25, 2020 04:27:38 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

-लॉकडाउन में निरस्त ट्रेनों के आरक्षित टिकट हो जाएंगे कैंसिल

हवाई जहाज के बाद अब यूपी में ट्रेन-रोडवेज बसें चलेंगी, घर पहुंचना है तो अपनी बुकिंग करा लें

हवाई जहाज के बाद अब यूपी में ट्रेन-रोडवेज बसें चलेंगी, घर पहुंचना है तो अपनी बुकिंग करा लें

लखनऊ. कोरोना वायरस की वजह से पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगा हुआ। यूपी में लॉकडाउन होने के बाद सब कुछ ठप हो गया था। जिससे जो जहां था वह वहीं फंस गया। सरकार ने लोगों की बैचेनी को समझा और ट्रेनें, घरेलू हवाई जहाज सेवा, बस सेवा को बहाल करने की योजना शुरू की। यूपी में घरेलू हवाई जहाज सेवा ईद के दिन से शुरू हो गई है। हवाई सेवा शुरू होने से बाहर फंसे लोग अपने घर आ रहे हैं और यहां से अपने घर जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने की कार्ययोजना बनाई है। बशर्ते इस अवधि में कोई नई व्यवस्था शासनस्तर पर प्रभावी न हो। इसके साथ ही एक जून से रेल सेवा भी शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार करीब 200 ट्रेनों का संचालन कर रही है, जिसके लिए 21 मई से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन 200 ट्रेनों में 122 ट्रेनें यूपी के प्रमुख स्टेशनों से गुजरेंगी। सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक गाइडलाइन जारी की है। जिसके आधार पर कितने दिन क्वारंटाइन करना है, इसका पालन करना होगा।
उत्तर प्रदेश में 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एअरपोर्ट से आज सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर एक इंडिगो की एअरप्लेन 6E 0142 ने अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी। इसके लिए यात्रियों को 2 घंटे पहले एअरपोर्ट पहुंचना पड़ा। यहां उनके सामान को सेनिटाइज किया गया। इसके बाद मेडिकल टीम उनकी स्क्रीनिंग की। सभी यात्रियों को अपने फोन में अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी था। लखनऊ एयरपोर्ट को करीब 27 उड़ानों को मंजूरी मिली है। इनमें दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद और बेंगलुरु की उड़ानें शामिल हैं। लॉकडाउन से पहले लखनऊ से 49 घरेलू और 11 अन्तरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही थीं। 24 मार्च से बन्द वाराणसी का लाल बहादुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी 62 दिन बाद यात्रियों की चहक से गुलजार हो गया। सोमवार को 10.35 बजे पहली बार दिल्ली से इंडिगो एयरलाइंस का विमान 155 यात्रियों को लेकर वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचा। ऐसा ही यूपी के तमाम एअरपोर्ट पर हुआ।
उत्तर प्रदेश की सरकार ने फ्लाइट से राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। यूपी आने वाले यात्री को 14 दिन के होम क्वारंटाइन में रहना होगा। होम क्वॉरन्टीन की सुविधा नहीं होने पर उसे सरकारी स्तर पर की गई व्यवस्था में रखा जाएगा। क्वारंटाइन के 6वें दिन अगर परीक्षण में निगेटिव आता हैं तो उन्हें होम क्वारंटाइन से मुक्त कर दिया जाएगा। होम क्वारंटाइन व्यक्ति को लोकल प्रशासन की निगरानी में रहना होगा और घर के बाहर इस बाबत पोस्टर चिपकाना होगा। पोस्टर
में अपने उड़ान से आने सम्बधिंत जानकारी लिखनी पड़ेगी।
उत्तर प्रदेश में हवाई यात्रा से आने वाले सभी यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलने से पहले अनिवार्य रूप से उत्तर प्रदेश की वेबसाइट https://reg.upcovid.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक ही व्यक्ति अपने साथ आए अन्य लोगों का रजिस्ट्रेशन भी अपने मोबाइल नम्बर के आधार पर करा सकता है। रजिस्ट्रेशन आदि में दिक्कत होने पर 1800-180-514 नंबर पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। एयरपोर्ट से बाहर निकलने पर सुरक्षाकर्मियों को मोबाइल पर आई रजिस्ट्रेशन की रिसिविंग या ओटीपी या पीडीएफ फ़ाईल दिखानी होगी।
122 ट्रेनें यूपी से होकर गुजरेंगी :- हवाई सेवा शुरू होने के बाद अब सारा ध्यान ट्रेन और बस सेवा है। इन दोनों सेवा के एक जून से शुरू करने की योजना है। रेलवे की सेवा 1 जून से बहाल होने जा रही है। 200 ट्रेनों चलेंगी, जिसमें 122 ट्रेनें यूपी के प्रमुख स्टेशनों से होकर गुजरेंगी। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है। यह ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी, जिनमें एसी, नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। वहीं, सामान्य कोच में बैठने के लिए आरक्षित सीटें भी होंगी। 1 जून से चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी।
रोडवेज बसें में 30 यात्री हो सकेंगे सवार :- उत्तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने एक जून से बसें चलाने की कार्ययोजना बनाई है। बसों को हरहाल में 30 मई तक फिट करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। डिपोवार काम भी शुरू करा दिया गया है। बस संचालन में गाइडलाइन का पालन बस अड्डा प्रभारी से लेकर ड्राइवर-कंडक्टर की होगी। मास्क पहने व्यक्ति को ही बस अड्डा परिसर में प्रवेश की छूट रहेगी। बस में कंडक्टर सीट के सामने सेनेटाइजर की बोतल रखी होगी। सेनेटाइज करने के बाद ही यात्री बस में बैठेंगे। बस की क्षमता के आधे ही यात्री सफर कर सकेंगे। सामान्तया 60 सीटर बस में 30 यात्री होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए बस अड्डे के एक गेट से यात्रियों की इंट्री होगी तो दूसरे से निकलेंगे। रोडवेज के कानपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि प्रबंधन स्तर पर जैसे ही फरमान आएगा, संचालन शुरू करा दिया जाएगा। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से आने वालों को बसों से भिजवाया जा रहा है तो वैसे भी अधिकतर बसें फिट हैं।
रेलवे बोर्ड ने ईद पर दी ईदी, निरस्त ट्रेनों के आरक्षित टिकट कैंसिल कराने पर दे रहा रिफंड
कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से पहले तो कुछ ट्रेनें निरस्त कर दी गई फिर पूरी तरह से रेल पटरियों पर ट्रेनों को चलना बंद हो गया। जिन्होंने रिर्जेवेशन करा रख था उनके टिकट रद हो गए। पर उनका रिफंड नहीं मिला था। पर 25 मई ईद के दिन से पूर्वोत्तर रेलवे में निरस्त ट्रेनों के 28 काउंटर से रिफंड शुरू हो गया है। उत्तर रेलवे में 26 मई से टिकट निरस्त की सुविधा शुरू होने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।
ईद के त्योहार पर रेलवे बोर्ड अपने यात्रियों को ईदी देने जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर 25 मई से लॉकडाउन में निरस्त ट्रेनों के आरक्षित टिकट निरस्त करा अपना रिफंड ले सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 28 काउंटर से रिफंड मिल सकेंगा। पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि यात्री लॉकडाउन में निरस्त ट्रेनों के रिफंड यात्रा तिथि से छह महीने तक करा सकते हैं इसलिए स्टेशन पर ज्यादा संख्या में एक साथ एकत्रित ने हो। उत्तर रेलवे 26 मई से अपने आरक्षण केंद्रों पर टिकट निरस्त की सुविधा शुरू करने जा रहा है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला ने बताया कि ईद के चलते सोमवार की जगह मंगलवार से यात्री टिकट निरस्त कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो