सीएम योगी ने दिया किसानों को तोहफा, लॉकडाउन में यूपी के किसान कर सकेंगे फसलों की कटाई

दिल्ली के यूपी भवन में किसानों के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम
कम्बाईन हरवेस्टर समेत दूसरे उपकरणों को लॉक डाउन से छूट
खेतों में फसल कटाने वाले मजदूरों कर सकेंगे काम

By: Mahendra Pratap

Updated: 27 Mar 2020, 04:06 PM IST

लखनऊ. लॉकडाउन से निश्चित ही कोरोना वायरस से बचने में मदद मिलेगी। प्रदेश का अन्नदाता अगर खेत से फसल काट कर घर और घर से बाजार नहीं ले जाएगा तो उत्तर प्रदेश के कई घरों में गैस चूल्हा नहीं जल पाएगा। खेत में रबी की फसल खड़ी है। मौसम ने तो वैसे ही कुछ नहीं छोड़ा है। किसान परेशान है। यूपी के 2.34 करोड़ किसान को लॉकडाउन से राहत देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को रबी फसलों की कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर समेत दूसरे उपकरणों को लॉक डाउन से छूट दे दी है। साथ ही साथ ही उर्वरक की दुकानें खुली रहेंगी। इसी के साथ ही दिल्ली में उत्तर प्रदेश भवन में यूपी निवासियों के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन के बावजूद खेतों में तैयार खड़ी गेहूं की फसल की कटाई के लिए पाबंदी छूट दी है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मौजूदा समय में मूंग, मक्का, मूंगफली, ज्वार, बाजरा, हरा चारा, सब्जी की बुवाई के साथ-साथ रबी फसलों की कटाई का समय शुरू हो गया है। ऐसे में कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर और मजदूरों को लॉकडाउन से छूट दी गई है।

किसानों को और राहत देते हुए योगी सरकार ने उर्वर, बीज और कृषि रक्षा रसायनों के बिक्री केंद्र को खोलना और उनके निर्माण-आपूर्ति को चालू रखने का फैसला किया है। इसके साथ ही बीज विधायन संयंत्रों को संचालित करने वाले मजदूरों को भी लॉकडाउन से छूट दी गई है।

देश की राजधानी दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन में यूपी निवासियों के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां किसान यूपी भवन कंट्रोल रूम से 011-26110151 से 26110155, और 9313434088 पर संपर्क कर सकते हैं। और सम्बंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शासन से इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों, डीएम, एसएसपी और एसपी को निर्देश जारी किए गए हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के जारी एडवांस एस्टीमेट के अनुसार देश में इस बार गेहूं की पैदावार सर्वाधिक होने की उम्मीद है। चालू रबी सीजन में 10.70 करोड़ टन से भी अधिक गेहूं के उत्पादन की संभावना है। उत्तर प्रदेश में रबी की फसलें जिसमें मुख्यत: गेहूं की कटाई अप्रैल के पहले सप्ताह में ही संभव है।

coronavirus
Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned