मन में हैं अगर मैया तो घर में करें पाठ ऑनलाइन सुनें आरती, लॉकडाउन की वजह से बंद हैं कपाट

पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन
नवरात्र में मां की पूजा पाठ के लिए मोबाइल को बनाए अपना सहारा
पंड़ित से वीडियो कलिंग के जरिए करें पूजा
आनलाइन सुनें मनपसंद गायक या गायिका का भजन
2 अप्रैल को रामनवमी, तीन अप्रैल को किया जा सकेगा पारण

लखनऊ. पूरे उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन है। आज नवरात्र का दूसरा दिन है। द्वितीय ब्रहमचारिणी का आज पूजन हो रहा है। और आगे भी अभी नवरात्र के सात दिन बाकी हैं। कोरोना वायरस और लॉकडाउन को देखते हुए करीब सभी मंदिर के कपाट बंद हैं। अब आप मंदिर जाकर पूजा नहीं कर सकेंगे और आपके पुरोहित—आचार्य भी आपके घर में आकर लॉकडाउन की वजह से पूजन-आरती और यज्ञ नहीं करा सकेंगे। तब अगर अपके मन में मैया हैं, तो उसका घर में ही पाठ करें। और अगर कोई व्यवधान आता है तो अपने मोबाइल का सहारा लेकर वीडियो कालिंग के जरिए अपनी पूजा करा सकते हैं। भजन और आरती के लिए आनलाइन आपका बड़ा सहारा हो सकता है। भजन का नाम डालिए और ढोल, शंख, घंटी, घड़ियाल संग भक्तिपूवर्क भजन सुनिए। पर कोरोना वायरस के खात्मे में मदद कीजिए और घर से न निकलिए।

नवरात्र में आज ब्रह्मचारिणी, 27 को चंद्रघंटा, 28 को कूष्मांडा, 29 को स्कंदमाता, 30 को कात्यायनी, 31 को कालरात्रि, 1 अप्रैल को महागौरी और 2 अप्रैल को सिद्धिदात्रि का पूजन होगा। इस बार पूरे नौ दिन के व्रत चलेंगे। तीन अप्रैल को पारण किया जा सकेगा।

मंदिर तो लगभग हर घर में ही होता है। कलश की स्थापना तो आपने कर ही दी होगी। यह तो तय है की आपके पंडित आपके घर नहीं आएंगे और आप उन पर इस बात का दबाव भी न दें। अपना मोबाइल उठाए और पंडित जी को फोन लगाए। रोजाना की पूजा पाठ की जानकारी ले लें। इसके अलावा नवरात्र में घरों पर ही पूजन अनुष्ठान के लिए कुछ आचार्यजन अपने-अपने मोबाइल के माध्यम से जरूरी मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं। पंडित सियाराम तिवारी मोबाइल नम्बर 7905296996, आचार्य प्रदीप तिवारी 9473959458 और उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान के संस्कृत साहित्याचार्य महेन्द्र कुमार पाठक 9984532519 पर वॉट्सएप के माध्यम से शंकाओं को शांत कर रहे हैं। इंदिरानगर सेक्टर-9 स्थित 9/181, गायत्री ज्ञान मंदिर में केंद्र प्रभारी उमानंद शर्मा की अगुआई में मंगलवार को सुबह 7:30 से 8:30 तक हवन किया जाएगा। इसमें कोरोना से मुक्ति के लिए औषधिक महत्व की जड़ी बूटियों को अर्पित किया जाएगा। उमानंद शर्मा ने बताया कि गायत्री पूजन सम्बंधी जिज्ञासाओं को लोग उनके फोन नम्बर 9451387585 के माध्यम से शांत कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर नवरात्र में आपका मन भजन सुनने और आरती करने का कर रहा है तो आनलाइन आपका मददगार होगा। सिर्फ भजन या आरती का नाम लिख यूट्यूब में डाल दें फिर क्या जो भी भजन गायक आपको पंसद हो उसकी आवाज को क्लिक कर दें, और आनन्द और भक्ति में डूब जाएं पर घर से न निकले। पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। यह लॉकडाउन कोरोना वायरस के खात्मे के लिए छेड़ी गई जंग का एक बड़ा हिस्सा है।

coronavirus
Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned