उत्तर प्रदेश में 43 कोरोना वायरस पॉजिटिव, लखनऊ में पांच दिन में कोरोना का नया मामला नहीं

कानपुर के हैलट अस्पताल से भागे तीन संदिग्ध, एफआईआर हो सकती है दर्ज
लॉकडाउन का असर, लखनऊ में पांच दिन से कोरोना का नया मामला नहीं
बरेली में कोरोना से डरी पत्नी ने नहाने को कहा तो युवक ने कर ली खुदकुशी

लखनऊ. कोरोना वायरस हौले-हौले अपना कदम बढ़ा रहा है। यूपी सरकार ने भी इसे चुनौती के तौर पर लिया है। उपाय दर उपाय किए जा रहे हैं। गुरुवार को केजीएमयू की आई रिपोर्ट में चार नए कोरोनो वायरस पाजिटिव पाए गए हैं। जिसमें नोएडा से तीन एक युवती, एक महिला, एक पुरुष और चौथा केस कुछ दिन पहले दुबई से लौटे बागपत के एक युवक का है। यूपी में कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या 43 हो गई है। यूपी में नोएडा में अब तक सबसे अधिक कुल 14 लोगों में कोरोना वायरस पाजिटिव मिला है। लखनऊ में एक खुशी की बात यह है कि पांच दिन गुजर जाने के बाद भी अभी कोई कोरोना वायरस पाजिटिव केस नहीं मिला। पर कोरोना वायरस का खौफ लोगों के चेहरे पर न दिख रहा हो परन्तु मन से लोग भयभीत हैं। कानपुर में कोरोना वायरस पॉजिटिव का संदेह होने पर हैलट अस्पताल (आइडीएच) में भर्ती तीन युवक भाग गए। वहीं बरेली के एक गांव में कोरोना वायरस से डरी पत्नी ने नहाने को कहा तो युवक गुस्सा गया और खुदकुशी कर ली।

जानलेवा कोरोना वायरस का कहर भारत में स्टेज थ्री की तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहा है। प्रदेशभर में 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। गुरुवार को दूसरा दिन है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव की संख्या गुरुवार को बढकर 43 हो गई है। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज से गुरुवार को कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट में चार केस पॉजिटिव पाए गए। इनमें तीन नोएडा के हैं। चौथा शख्स बागपत का है। यह सभी नोएडा तथा बागपत के अस्पताल में भर्ती हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बुधवार तक 39 थी। देशभर में यह आंकड़ा 629 है।

स्टेज थ्री की तरफ बढ़ने की कोशिश :- केजीएमयू प्रवक्ता डा. सुधीर सिंह ने गुरुवार सुबह जारी बुलेटिन में बताया कि 21 वर्षीय युवती के परिवारजन पॉजिटिव थे। रिपोर्ट में युवती भी पॉजिटिव है, इस वक्त नोएडा में ही भर्ती है। ऐसे ही 33 साल की महिला और 39 साल के पुरुष की कोई हिस्ट्री नहीं है और दोनों नोएडा में भर्ती हैं। दुबई से लौटे 32 साल के युवक को भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जो कि बागपत में भर्ती है। सभी का इलाज जारी है।

नोएडा में सबसे अधिक 14 कोरोना वायरस पाजिटिव :- उत्तर प्रदेश में नोएडा में सबसे अधिक 14 कोरोना वायरस पाजिटिव पाए गए है। इसके बाद लखनऊ, आगरा में आठ-आठ, गाजियाबाद-तीन, पीलीभीत व बागपत में दो-दो, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर और शामली में एक-एक व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं। नोएडा में जिन तीन लोगों में कोरोनावायरस पाजिटिव मिल है, उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। उनके पेरेंट्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। उनसे ही उन्हें संक्रमण हुआ है।

हम अपने कर्तव्य पालन में लगे हैं :- लखनऊ में एसजीपीजीआई लखनऊ के सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर सुजीत कुमार ने बताया कि लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज तथा हमारे संस्थान में भर्ती कोरोना वायरस पॉजिटिव सभी की शारीरिक स्थिति ठीक है। हम पिछले छह दिनों से घर नहीं गए हैं। हम अपने कर्तव्य पालन में लगे हैं। हम सभी की अच्छी तरह से देखभाल में लगे हैं। हमारे यहां हमारी टीम में नर्सिंग स्टाफ दिन-रात लगा है।

1707 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई :- बुधवार को प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 73 मरीजों को भर्ती कराया गया। प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस के 1830 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 1707 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है, जबकि 85 लोगों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। कोरोना वायरस से संक्रमित 11 मरीज स्वस्थ होकर घर वापस जा चुके हैं जिनमें सात आगरा, दो गाजियाबाद और एक-एक नोएडा व लखनऊ के हैं। प्रदेश के हवाई अड्डों पर अब तक 26369 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश में 43 कोरोना वायरस पॉजिटिव, लखनऊ में पांच दिन से कोरोना का नया मामला नहीं

लखनऊवासियों के लिए मुस्कुराने का एक बहाना :- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योगी सरकार की कोशिशें रंग ला रहीं हैं। लॉकडाउन में लखनऊ की जनता का काफी हद तक अपनाया गया अनुशासन रिजल्ट दे रहा है। पांच दिन से कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस पर लखनऊ के डाक्टर कहते हैं कि बिना जनता के सहयोग कोरोना वायरस को हराना नामुमकिन है। सोशल डिस्टैंसिंग से हम कोरोना पर विजय पा सकते हैं। लॉकडाउन और जनता के सहयोग का नतीजा लखनऊ में नजर आ रहा है। पांच दिन से कोरोना संक्रमण की चपेट में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 20 मार्च को लखनऊ में बॉलीबुड गायिक कानिका कपूर में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। कानिक ने लखनऊ में कई पार्टियों में शिरकत की थी। स्वास्थ्य विभाग ने हिम्मत नहीं हारी, कड़ी मशक्कत कर गायिक कानिका कपूर के संपर्क व पार्टी में शामिल सभी लोगों की जांच की। किस्मत से सारी कोरोना वायरस जांच निगेटिव आई। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक लोगों को 14 दिन एकांत में रहने की सलाह दी गई उनका भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

अस्पताल से भागे तीन युवक, एफआईआर होगी दर्ज:- कानपुर में कोरोना वायरस पॉजिटिव का संदेह होने पर हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल (आइडीएच) में भर्ती तीन युवक भाग गए। जिसमें दक्षिण अफ्रीका से लौटे कल्याणपुर शिव विहार निवासी युवक, व महाराजपुर थाना के सरसौल निवासी युवक को मंगलवार को आइडीएच में भर्ती कराया गया। केस हिस्ट्री गंभीर देखते हुए मंगलवार देर रात दोनों युवकों के सैम्पल को केजीएमयू लखनऊ भेजा गया। पर बुधवार सुबह दोनों युवक अस्पताल से भाग गए। तीसरा मामला बुधवार को औरैया से जुकाम, बुखार होने पर दिखाने आए एक व्यक्ति को कोरोना का संदिग्ध मानते हुए आइडीएच भेजा गया था, जहां से वह भी भाग गया। सीएमएस डॉ. अनूप शुक्ला ने तीनों युवक के भागने की जानकारी पर इसकी सूचना हैलट पुलिस चौकी को दे दी है।। यदि पुलिस-प्रशासन युवकों को नहीं पकड़ पाता है तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। स्वरूप नगर के थाना प्रभारी अश्विनी कुमार पांडेय का कहना है कि तीनों युवकों के भागने की जानकारी मिली है। संबंधित थाना क्षेत्रों को उनके भागने की सूचना दे दी गई है। युवक अभी तक पकड़े नहीं गए हैं।

उत्तर प्रदेश में 43 कोरोना वायरस पॉजिटिव, लखनऊ में पांच दिन से कोरोना का नया मामला नहीं

पत्नी ने सिर्फ इतना कहा:- कोरोना के डर से डरी पत्नी ने पति से नहाने को कहा तो युवक इस कदर नाराज हुआ कि उसने खुदकुशी कर ली। मामला उत्तर प्रदेश के बरेली के एक गांव देवचरा का है। मथुरा से राजमिस्त्री का काम करने वाला युवक (35 वर्ष) लॉकडाउन की वजह से मथुरा से पैदल ही किसी तरह अपने गांव पहुंचा। घर में घुसते ही उसे खांसी और छींक आई तो पत्नी ने कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए उसे घर के बाहर लगे नल पर नहा लेने और अपने कपड़े धोकर घर में आने को कहा। तो उसने इनकार कर दिया। पत्नी से जमकर बहस होने के बाद वह तुनककर घर से निकल गया। और जमकर शराब पीने के बाद खेत में लगे पेड़ पर फंदे से लटककर खुदकुशी कर ली।हालांकि ग्राम प्रधान और कई पड़ोसियों ने इसकी पुष्टि की।

coronavirus
Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned