scriptलखनऊ में 10वें दिन मिला 9वां कोरोना वायरस पाजिटिव | Lucknow Coronavirus Positive Total Uttar Pradesh Lockdown | Patrika News

लखनऊ में 10वें दिन मिला 9वां कोरोना वायरस पाजिटिव

locationलखनऊPublished: Mar 30, 2020 05:55:47 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

यूपी में 91 पहुंची कोरोना मरीजों की संख्यानोएडा और मेरठ में सबसे ज्यादा मरीज14 अप्रैल तक अन्य राज्यों की सीमाएं सील

लखनऊ में 10वें दिन मिला 9वां कोरोना वायरस पाजिटिव

सरकार की शानदार व्यवस्था :- लखनऊ में सोमवार को कोरोना वायरस की वजह से गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान को शेल्टर होम में परिवर्तित कर दिया गया हैं, जिसमे प्रवासियों के लिए ठहरने,खाने पीने की पूरी व्यवस्था की गई हैं।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 14 जिले कोरोना वायरस की गिरफ्त में बुरी तरह उलझ गए हैं। बाकी 64 जिलों में प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। राजधानी लखनऊ में आठ कोरोना वायरस पाजिटिव मिलने के बाद से नौवां दिन गुजर गया है पर दसवें दिन अचानक कोरोना वायरस पाजिटिव का एक नया मामला आया है। सेना के कमांड हास्पिटल में भर्ती इस शख्स की पहली सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई थी जबकि दूसरी रिपोर्ट में हुई कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है।
इसके बावजूद लखनऊ की जनता के साथ पुलिस और प्रशासन अपने रोल को बेहद संजीदगी के साथ निभा रहा है। जहां लखनऊ पुलिस ने कोरोना संकट से निपटने के लिए 60 टीमों का गठन किया है। ये टीमें शहर के कोने-कोने में जोरदार काम कर रहीं हैं वहीं शहर के डाक्टर मुस्तैद हैं, अपनी सुरक्षा को बरकरार करते हुए पाजिटिव मरीज की देखभाल और बेहतर तरीके से कैसे करें, इसका लगातार प्रशिक्षण ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश में सोमवार शाम तक आई रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 91 कोरोना वायरस पाजिटिव मरीज पाए गए हैं। मेरठ में रविवार को आठ पॉजिटिव केस मिलने के बाद सोूवार को आठ और मामले सामने आए हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज नोएडा 32, फिर मेरठ 21 हैं। केंद्र सरकार के निर्देश पर 14 अप्रैल तक अन्य राज्यों की सीमाएं सील कर दी गई है।
कनिका की चौथी रिपोर्ट पॉजिटिव:- प्रदेश में कोरोना वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन का सोमवार को छठा दिन है। लखनऊवासियों के लिए नौवें दिन तो राहत भरा रहा। पर सोमवार दसवां दिन भाग्यशाली साबित न हुआ। सेना के कमांड हास्पिटल में भर्ती शख्स की पहली सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई थी जबकि दूसरी रिपोर्ट में कोरोना वायरस पाजिटिव की पुष्टि हुई है। इस तरह से अब लखनऊ में नौ पॉजिटिव केस हैं। जिनमें से एक की तीन रिपोर्ट निगेटिव मिलने के बाद केजीएमयू से छुट्टी दे दी गई है। कनिका कपूर की चौथी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।
प्रदेश में सोमवार नौ केस जिनमें मेरठ में आठ, लखनऊ में एक मिलने के बाद उत्तर प्रदेश में 91 कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। सोमवार शाम तक नोएडा 32, मेरठ 21, आगरा 11, लखनऊ नौ, गाजियाबाद सात, पीलीभीत—वाराणसी में दो-दो और लखीमपुर खीरी, बागपत, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली व बरेली में एक-एक संक्रमित मिले हैं। कोरोना वायरस उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में पांव पसार चुका है। रविवार को 170 संदिग्ध लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। लखनऊ के केजीएमयू में सात पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि पीजीआई में एक पॉजिटिव मरीज बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर भर्ती हैं। रविवार को आई चौथी रिपोर्ट में भी वायरल लोड मिलने पर कनिका बेचैन हो गईं। इसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें हालत स्थिर होने का दिलासा दिया।
सात संक्रमित भर्ती मरीज की तबीयत ठीक :- केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहाकि यहां सात कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं। सभी की तबीयत ठीक है। डॉक्टरों की टीम उनकी सेहत की निगरानी कर रही है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित करने का काम तेजी से चल रहा है। मरीज के साथ खुद को संक्रमण से कैसे बचाया जाए, इसकी बारीकियां सिखाई जा रही हैं। सबसे ज्यादा ट्रॉमा सेंटर के कर्मचारियों और डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।
लखनऊ पुलिस ने कोरोना संकट से निपटने को 60 स्पेशल टीम बनाई है। इससे पूर्व सभी दस एसीपी की अगुवाई में 10—10 पुलिसकर्मियों की टीम भी इस अभियान में लगाई गई है। इसके अलावा करीब 6000 और कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई है।
नोएडा में लॉकडाउन का सख्ती से पालन :- नोएडा में मिले सभी मरीज एक सीज फायर कम्पनी में लंदन से आए ऑडिटर से संक्रमित हुए हैं। नोएडा प्रशासन ने हालात बिगड़ता देख लॉकडाउन को सख्ती से लागू कराने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स और पीएसी की एक बटालियन भेजी है। बताया जा रहा है कि जिले में पुलिस, पीएसी और आरएएफ साथ मिलकर सोमवार से लॉक डाउन का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो