script#9Pm9Minute : दीये ने दिखाया रास्ता, जनता ने कहा, कोरोना वायरस का हमसे नहीं कोई वास्ता | Lucknow Coronavirus Uttar Pradesh Modi appeal 9 Pm 9 Minute | Patrika News

#9Pm9Minute : दीये ने दिखाया रास्ता, जनता ने कहा, कोरोना वायरस का हमसे नहीं कोई वास्ता

locationलखनऊPublished: Apr 05, 2020 10:20:53 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हर आदमी की निगाहें सिर्फ घड़ी पर टिकी हुई थी। बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाओं ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थी। बस इंतजार था सिर्फ रात के नौ बजने का, जैसे ही नौ बजा घर की बत्तियां एक साथ बंद हो गई।

#9Pm9Minute : दीये ने दिखाया रास्ता, जनता ने कहा, कोरोना वायरस का हमसे नहीं कोई वास्ता

#9Pm9Minute : दीये ने दिखाया रास्ता, जनता ने कहा, कोरोना वायरस का हमसे नहीं कोई वास्ता

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हर आदमी की निगाहें सिर्फ घड़ी पर टिकी हुई थी। बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाओं ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थी। बस इंतजार था सिर्फ रात के नौ बजने का, जैसे ही नौ बजा घर की बत्तियां एक साथ बंद हो गई। और पूरी कालोनी में सिर्फ दीये की लौ जल रही थी। लोगों में खुशी झलक रही थी, और यह उत्साह बता रहा था कि प्रदेश की जनता कोरोना वायरस को खत्म करने पर उतारु है।
कोरोना की जंग जीतने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक अपील पर रविवार को पूरा प्रदेश द्वीपों से जगमगा उठा। रात नौ बजे से नौ मिनट तक सभी ने लाइट बंद कर दीपक, मोमबत्ती और टार्च जलाकर कोरोना को हराने का संकल्प लिया।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने द्वीप जलाया। उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने पत्नी सहित आह्वान की सफलता के लिए अपने शासकीय आवास पांच माल एवेन्यू पर दीपक जलाए।

अमूमन शहरों में दीया जलने के साथ ही दीपावली पर लोग बिजली की झालरें व बल्ब बहुतायत जलाते हैं। लेकिन सिर्फ दीया जलाकर लोगों ने उसकी रोशनी में उस समय की कल्पना को साकार किया जब बिजली नहीं हुआ करती थी और लोग दीपावली का उत्सव मनाने थे।
मथुरा:- कान्हा की नगरी मथुरा में अलग ही नजारा देखने को मिला किसी ने बम फोड़ कर अपना योगदान दिया तो किसी ने 1001 दीपक जलाकर भारत का नक्शा बनाकर देश हित में देश के साथ खड़े होने का एहसास लोगों को दिलाया । वही प्रियांशी और योग्यता नाम की बच्ची ने हाथों में मोमबत्ती लेकर देश खेत में अपना योगदान दिया दोनों बच्चियों का कहना है कि हम देश की हर विपत्ति में हर खुशी में साथ हैं चाहे समय कैसा भी हो प्रत्येक व्यक्ति को देश के साथ खड़े होकर चलना चाहिए । कोरोनावायरस से लड़ने के लिए हम लोग तैयार हैं और आज हमने मोमबत्ती जलाकर कोरोनावायरस को देश से खत्म करने की ठानी है । दोनों बच्चियों का यह भी कहना है कि सोशल डिस्टेंस बनाकर मोमबत्ती जलाई है और सभी से अपील है कि वह भी अपने घरों से कम से कम निकले और बिना वजह के घरों से ना निकले ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो