scriptइन तीन दिन एक से दूसरे शहर जाने में होगी बड़ी दिक्कत, होने जा रहा है साल का सबसे बड़ा कार्यक्रम | Lucknow Defense Expo 2020 Air flights Amausi Airport Alert | Patrika News

इन तीन दिन एक से दूसरे शहर जाने में होगी बड़ी दिक्कत, होने जा रहा है साल का सबसे बड़ा कार्यक्रम

locationलखनऊPublished: Jan 14, 2020 04:18:23 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

करीब 90 हवाई उड़ानें प्रभावित होंगी और करीब 20 हजार यात्रियों को झेलनी पड़ेगी असुविधा

इन तीन दिन एक से दूसरे शहर जाने में होगी बड़ी दिक्कत, होने जा रहा है साल का सबसे बड़ा कार्यक्रम

इन तीन दिन एक से दूसरे शहर जाने में होगी बड़ी दिक्कत, होने जा रहा है साल का सबसे बड़ा कार्यक्रम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रक्षा उत्पादों का सबसे बड़ा मेला डेफ एक्सपो 2020 पांच फरवरी से शुरू होने जा रहा है। यह मेला तीन दिन तक चलेगा। इस तीन दिन हवाई जहाज से य़ात्रा करने वाले यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। इन तीन दिन में 90 हवाई उड़ानें प्रभावित होंगी। पर आमौसी एयरपोर्ट प्रशासन सतर्क है उसने इस असुविधा से निपटने के लिए तैयारी कर रखी है। एयरपोर्ट प्रशासन सम्बंधित एयरलाइनों को पूर्व सूचना दे देगा, जिससे विमानों को रिशेड्यूल किया जा सकेगा।
लखनऊ में 5 फरवरी से 8 फरवरी के बीच 11वें डिफेंस एक्सपो इंडिया-2020 का आयोजन किया जा रहा है। इसकी थीम ‘भारत : उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण केंद्र’ रखा गया है। इस रक्षा कुंभ में दुनियाभर के अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।
डिफेंस एक्सपो के समय दौरान तीन दिनों तक अमौसी एयरपोर्ट का रनवे रोजाना पांच घंटे बंद रहेगा। इससे करीब 90 फ्लाइटें प्रभावित होंगी और 20 हजार यात्रियों को असुविधा झेलनी पड़ेगी। इसमें लखनऊ से दिल्ली, लखनऊ से मुम्बई रूट के अलावा हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरू की उड़ानों पर असर पड़ेगा। इसमें गोएयर, इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा की उड़ानें शामिल हैं।
हनुमान सेतु से निशातगंज पुल तक रिवर फ्रंट पर आर्मी, एयरफोर्स व नेवी की ओर से जहाजों, हथियारों के लाइव शो होंगे, जिसमें चिनूक, सुखोई-30, जगुआर जैसे एयरक्राफ्ट शामिल होंगे। डिफेंस एक्सपो में होने वाले इस शो के लिए अमौसी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइटों से समस्याएं न पैदा हों, इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन व डिफेंस एक्सपो के आयोजकों के बीच वार्ता हुई।
इस वार्ता में यह तय हुआ था कि जब डिफेंस एक्सपो में सेना के विमानों का शो होगा तो रनवे सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक और दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक बंद रहेगा, जिससे विमानों की आवाजाही बंद रहेगी। सुबह विमानों पर असर नहीं पड़ेगा। पर शाम कुछ बिजी रहेगी। उस वक्त हवाई उड़ानों की संख्या भी अधिक रहती है।
उधर एयरपोर्ट प्रशासन दावा है कि एक्सपो में आने वाले अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों की पार्किंग व लैंडिंग के लिए वैसे तो वायुसेना के चकेरी स्टेशन व बख्शी के तालाब स्टेशन का इस्तेमाल किया जाएगा। पर, एक्सपो में आने वाले मेहमान जब हेलीकॉप्टर से लखनऊ पहुंचेंगे तो उन्हें एयरपोर्ट पर पार्क किया जा सकेगा। एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक 40 हेलीकॉप्टरों को पार्क करने का अनुभव है।
अमौसी एयरपोर्ट के निदेशक एके शर्मा ने कहा कि डिफेंस एक्सपो के दौरान सेना के विमानों की आवाजाही के दौरान यात्री विमानों पर असर न पड़े, इसलिए एयरलाइनों को पूर्व सूचित कर दिया जाएगा, जिससे वे फ्लाइटों को रिशेड्यूल कर सकेंगे। यात्रियों को दिक्कतें न हों, इसका ख्याल रखा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो