यूपी में इस बार स्कूलों में नहीं होंगी गर्मियों की छुट्टियां

UP Won't be schools summer vacation - 20 मई से शुरू होंगी स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन क्लासेज
- बेसिक शिक्षा के स्कूलों में अभी ऑनलाइन क्लासेज की अनुमति नहीं

By: Mahendra Pratap

Published: 17 May 2021, 04:25 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. UP Won't be schools summer vacation यूपी में कोरोना काल में सबसे अधिक नुकसान अगर हुआ है तो स्कूल-यूनिवर्सिटी के छात्र और छात्राओं का। पढ़ाई और परीक्षाओं को लेकर बनी अनिश्चिताओं ने युवाओं को बौखला दिया है। यूपी सरकार ने इस मुद्दे पर गंभीरता दिखाते हुए यह ऐलान किया कि, इस बार इस बार स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां नहीं होंगी। और स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन कक्षएं 20 मई से शुरू हो जाएंगी। पर बेसिक शिक्षा के स्कूलों के बारे में अभी विचार हो रहा है।

अगर हजार रुपए भत्ता चाहिए तो जानें कहां होगा रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को हुई वर्चुअल कैबिनेट बैठक में तय किया गया कि यूपी में कक्षा 9 से 12वीं और विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं 20 मई से शुरू की जाएंगी। उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि, यूपी सरकार ने 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है। साथ ही यह बताया कि इस वर्ष स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां नहीं होंगी। इसके पक्ष में बताते हुए दिनेश शर्मा ने कहाकि, कोरोना संक्रमण में अप्रैल से 19 मई तक स्कूलों में शैक्षणिक कार्य बंद रहा है, उसे ही ग्रीष्मावकाश मानते हुये 20 मई से स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। वैसे यूपी में आंशिक कोरोना कर्फ्यू 24 मई की सुबह 7 बजे तक जारी है।

20 मई को होगा निर्णय :- उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि, यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर निर्णय 20 मई के बाद लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि, सूबे में पहले कोरोना संक्रमण पर समीक्षा की जाएगी। उसके बाद ही परीक्षा की तारीखों पर कोई फैसला लिया जाएगा। अगर हालात नियंत्रण में होंगे तो परीक्षा की तारीखों को ऐलान किया जाएगा। नहीं तो कोई और तरीका सोचा जाएगा।

परीक्षा शेड्यूल का इंतजार कर रहे 56 लाख :- यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं। 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त होनी थी। बोर्ड परीक्षा के 56 लाख विद्यार्थियों को परीक्षा शेड्यूल का इंतजार है। जिसमें 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 29,94,312 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 26,09,501 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned