आईआईटीआर का ऐलान डरें नहीं गंगा-यमुना के पानी में कोरोना वायरस नहीं

- भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर) की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ कि, गंगा और यमुना नदी के पानी में कोरोना वायरस नहीं है।

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 11 Sep 2021, 07:21 PM IST

लखनऊ. भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर) की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ कि, गंगा और यमुना नदी के पानी में कोरोना वायरस नहीं है। इस सूचना के बाद सरकार सहित जनता ने राहत की सांस ली है। आईआईटीआर निदेशक प्रोफेसर एसके बारिक ने बताया कि, दो बार नदी के पानी के नमूने लिए गए थे। दोनों बार की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पानी में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। रिपोर्ट दिल्ली में उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।

यूपी में कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, बलिया और बिहार में पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर से बहने वाली गंगा नदी से पानी के नमूने लिए गए। यूपी के हमीरपुर जिले से बहने वाली यमुना नदी से पानी का नमूना लिया गया। मामला उस वक्त शंका में आया जब कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में संक्रमितों के शवों को नदियों में प्रवाहित किए जाने के सुबूत मिले। कई जगह मल और नहाने का पानी नालों के माध्यम से नदियों में जाकर मिल रहा है। इस पर नदी के पानी में कोरोना वायरस की मौजूदगी को लेकर सवाल उठाए गए।

राज्य और केंद्र सरकार की अच्छी मंशा पर गंगा नदी अभी भी प्रदूषित : इलाहाबाद हाईकोर्ट

coronavirus
Show More
Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned