scriptअब अटल के नाम पर होगा लखनऊ का इकाना स्टेडियम, राज्यपाल ने दी मंजूरी | Lucknow Ekana stadium now named on the former pm atal bihari vajpayee | Patrika News

अब अटल के नाम पर होगा लखनऊ का इकाना स्टेडियम, राज्यपाल ने दी मंजूरी

locationलखनऊPublished: Nov 05, 2018 07:58:46 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

राजधानी के इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम का नाम अब अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्टेडियम होगा। इस प्रस्ताव को राज्यपाल राम नाईक ने मैच से एक दिन पहले मंजूरी दे दी है।

gg

अब अटल के नाम पर होगा लखनऊ का इकाना स्टेडियम, राज्यपाल ने दी मंजूरी

लखनऊ. राजधानी के इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम का नाम अब भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्टेडियम होगा। योगी सरकार की ओर से ये फैसला लिया गया है। राज्यपाल राम नाईक की ओर से भी इस फैसले को मंजूरी मिल गई है। इस दरअसल मंगलवार को भारत व वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मैच खेला जाना है। दोनों ही टीमें लखनऊ पहुंच गई हैं। अटल समर्थकों के लिए भी इस खुशखबरी के तौर पर देखा जा सकता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ से गहरा नाता रहा है। वह कई बार यहां से सांसद भी रहे। नाम बदले जाने की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन, नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण, इकाना स्पोट्र्ससिटी व जीसी कन्स्ट्रक्शन एवं डेवलपमेन्ट इण्टस्ट्रीज के मध्य हुये एग्रीमेंट में दी गयी व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है।
सपा ने साधा निशाना

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता व एमएलसी सुनील सिंह साजन ने ट्वीट किया है, ”समाजवादी सरकार में अखिलेश यादव जी के नेतृत्व में बनवाये गए इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नामकरण योगीजी ने अटलजी के नाम पर किया है। भाजपा सरकार के लिये इससे बड़ा दिवलियापन क्या होगा कि अटलजी को समर्पित करने के लिये भी कुछ अपना किया न मिल सका। #अटलजी को समाजवादी श्रद्धांजलि!!”
लखनऊ पहुंचीं दोनों टीमें

राजधानी स्थित अमौसी एयरपोर्ट पर सोमवार दोपहर 12.15 बजे दोनों टीमें पहुंचीं। इस दौरान लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने खिलाड़ियों का स्वागत किया। खिलाड़ियों को देखने के लिए काफी संख्या में फैंस भी मौजूद रहे। भारत के कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट लखनऊ की इस मेहमाननवाजी से बेहद खुश दिखे। टीम इंडिया होटल हयात में ठहरी है तो वहीं वेस्टइंडीज की टीम के लिए होटल ताज में ठहरने की व्यवस्था है। मैच के दौरान क्या-क्या स्टेडियम में लाया जा सकता है इसको लेकर दर्शकों के लिए गाइडलाइन जारी हुई हैं-
मोबाइल को लेकर हुआ कन्फ्यजून

इन गाइडलाइंस में लिखा है बैग, बाहर का खाना, शराब की बोतल, लाइटर या माचिस, तम्बाकू, गुटखा, फायरआर्म्स, टिफ़िन, सिगरेट/बीड़ी, कैन, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, जवालानशील प्रदार्थ, मेटल कंटेनर्स, मोबाइल, कैमरा या किसी भी तरह के ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग वस्तुएं, सेल्फी स्टिक, लैपटॉप और तो और सिक्के ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में दर्शकों में मोबाइल फोन ले जाने को लेकर काफी कन्फ्यूजन हो गया है। बीसीसीआई के किसी अधिकारी से इसको लेकर संपर्क नहीं हो पा रहा है। हालांकि डीएम लखनऊ कौशल राज शर्मा ने कहा है कि मोबाइल फोन लाने की परमिशन रहेगी।
स्टेडियम के बारे में

इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम 77 एकड़ में शहीद पथ के किनारे बना है जिसमें पचास हजार दर्शक एकसाथ क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकते है। फ्लड लाइट की व्यवस्था स्टेडियम में मौजूद है। पिच बनाने के लिए महाराष्ट्र और ओडिसा (उड़ीसा) से मिट्टी मंगाई गई थी। स्टेडियम को इकाना स्पोर्टस कंपनी ने बनाया है। ग्राउंड 90 मीटर का सर्किलनुमा है। इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने के लिए स्टेडियम की क्षमता लगभग 50 हजार है।
इकाना की ये है खासियत

-लगभग 50 हजार की क्षमता वाला स्टेडियम को यूपी में सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम माना जा रहा है

-फ्लड लाइट्स होने के कारण यहां डे-नाइट मुकाबला भी संभव है।
– इकाना को मैच मिलने का कारण लखनऊ की सुविधाएं भी हैं। राजधानी में एयरपोर्ट, फाइव स्टार होटल समेत तमाम ऐसी सुविधाएं जिससे मैच का आयोजन आसानी से हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो