कोरोना को मात देने के लिए विधायक निधि से अब दिए जा सकेंगे डेढ़ करोड़ रुपए

कोरोना को मात देने के लिए बड़ा कदम
विधायक अब दे सकेंगे डेढ़ करोड़ रुपए
एक संस्था को 25 लाख रुपए से अधिक नहीं दे सकेंगे धनराशि

लखनऊ. कोरोना वायरस संकट उत्तर प्रदेश तेजी पकड़ रहा है। शुक्रवार सुबह तक दो और पॉजिटिव मिलने से प्रदेश में अब कोरोना वायरस पाजिटिव की संख्या 45 पहुंच गई है। गुरुवार तक प्रदेश में 43 संक्रमित थे। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अस्पताल और चिकित्सीय उपकरण की बहुत जरुरत है। जिसके लिए ढेर सारे धन की जरुरत है। इस मामले में यूपी सरकार ने विधायकों को विधायक निधि से पैसा देने का विस्तार बढाया।

अब कोरोना से लड़ने के लिए विधायक निधि से एक वर्ष में डेढ़ करोड़ रुपए दिए जा सकेंगे। जिससे चिकित्सीय सुविधाओं व उपकरण आदि खरीदे जा सकेंगे। विधायक निधि आवंटन नियमावली में किए बदलाव बाद विधायक किसी एक संस्था को करीब 25 लाख रुपए से अधिक धनराशि नहीं दे सकेंगे। पर अलग-अलग संस्थाओं को कुल डेढ़ करोड़ रुपए देने की अनुमति मिल गई है।

अब तक विधायक निधि से मात्र 25 लाख रुपए ही चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रदान किए जा सकते थे। इसमें किसी व्यक्ति विशेष के इलाज के लिए अधिकतम पांच लाख रुपए की धनराशि प्रदान करने की व्यवस्था भी थी।

ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने बताया कि हालात से निपटने के लिए सरकार ने विधायक निधि आवंटन नियमावली में परिवर्तन किया है। अस्पतालों में वेंटीलेटर, परीक्षण किट, मास्क, थर्मल एमेजिंग स्कैनर, दस्ताने, सैनीटाइजर जैसी जरूरी चीजों की पूर्ति को तत्काल बदलाव किए गए हैं। इससे विधायकों को अपने क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों व राजकीय मेडिकल कालेज अस्पतालों में जरूरी संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी।

प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार के मानकों के अनुसार खरीदे गए उपकरणों का उपयोगकर्ता जिला मुख्य चिकित्साधिकारी अथवा प्रधानाचार्य राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय को नामित किया गया है। खरीद प्रक्रिया का जिलास्तरीय आडिट भी कराया जाएगा। इनसे रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षित दूरी से तापमान परीक्षण व थर्मल एमेजिंग स्नैकर की व्यवस्था हो सकेगी।

उत्तर प्रदेश में विधायक को विधायक निधि के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि मिलती है।

coronavirus
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned