मोहर्रम और गणेश महोत्सव के लिए यूपी सरकार के सख्त निर्देश, न गणेश प्रतिमा स्थापित होगी न निकलेगा जुलूस, गाइडलाइन जारी

इस बार गणेश महोत्सव में सार्वजनिक स्थलों पर न पंडाल सजेंगे न ही मोहर्रम पर जुलूस या ताजिया निकालने की अनुमति होगी।

By: Mahendra Pratap

Published: 17 Aug 2020, 01:02 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव को लेकर हालात बेहद गंभीर होते जा रहे हैं। उपर से इस वक्त त्यौहारों का मौसम आ गया है। यूपी सरकार के लिए यह समय परीक्षा की घड़ी की तरह है। गणेश चतुर्थी 22 अगस्त और मोहर्रम के जुलूस 30 अगस्त से निकालने की परंपरा है। पर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक कठोर फैसला लेते हुए सोमवार को मोहर्रम व गणेश महोत्सव को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इस बार गणेश महोत्सव में सार्वजनिक स्थलों पर न पंडाल सजेंगे न ही मोहर्रम पर जुलूस या ताजिया निकालने की अनुमति होगी। यूपी सरकार ने प्रशासन को कृष्ण जन्माष्टमी की तरह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं।

धर्मगुरुओं से पूरा सहयोग लें :- अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तरह आगामी पर्व गणेश चतुर्थी के अवसर पर कहीं भी पूजा पंडाल में कोई भी मूर्ति स्थापित न की जाए और न ही कहीं शोभायात्रा की अनुमति दी जाए। ठीक इसी तरह मुहर्रम के अवसर पर किसी प्रकार के जुलूस व ताजिया की अनुमति न दी जाए। प्रशासन और पुलिस अफसर पीस कमेटी की बैठकें करें। साथ ही सही ढंग से व्यवस्था रहे इसके लिए धर्मगुरुओं से पूरा सहयोग लें।

माहौल बिगाड़ने की साजिशकर्ताओं पर कठोर कार्रवाई :- अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि, इसके अलावा संवेदनशील और कंटेनमेंट जोन में अतिरिक्त पुलिसबल की तैनाती करके सघन चेकिंग कराई जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी धार्मिक स्थल पर भीड़ एकत्रित न होने पाए। खासकर सोशल मीडिया की कड़ी मानीटरिंग हो और माहौल बिगाड़ने की साजिश करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

सभी जिलों के डीएम ने जारी किए आदेश :- गृह विभाग के निर्देशों के बाद सभी जिलों के डीएम ने आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश में कहा गया है कि आने वाले त्योहारों पर सभी अपने-अपने घरों में पूजा-उपासना करें, सार्वजनिक स्थानों पर कोई आयोजन नहीं होगा। धार्मिक स्थलों पर कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए जरूरी है कि एक समय में पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा न हों। फेस कवर और फिजिकल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन हो।

24 घंटों में प्रदेश में 56 और लोगों की मौत :- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोविड-19 से 56 और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2449 हो गई है। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के अब तक 1,54,418 केस सामने आ चुके हैं। अब तक प्रदेश में कुल 37,86,633 सैंपल की जांच की जा चुकी है।

COVID-19
Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned