scriptगंगा यात्रा रथों को मुख्यमंत्री योगी ने दिखाई हरी झंड़ी कहा, गंगा हमारी आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था भी | Lucknow Ganga Yatra Chariot CM Yogi Adityanath | Patrika News

गंगा यात्रा रथों को मुख्यमंत्री योगी ने दिखाई हरी झंड़ी कहा, गंगा हमारी आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था भी

locationलखनऊPublished: Jan 23, 2020 02:50:46 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

27 जनवरी को गंगा यात्रा का शुभारम्भ गंगा यात्रा के दो रथों को हरी झंड़ीइस अवसर पर गंगा यात्रा का थीम सांग भी लांच

गंगा यात्रा रथों को मुख्यमंत्री योगी ने दिखाई हरी झंड़ी कहा, गंगा हमारी आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था भी

गंगा यात्रा रथों को मुख्यमंत्री योगी ने दिखाई हरी झंड़ी कहा, गंगा हमारी आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था भी

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहाकि गंगा हमारी आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था भी हैं। अवसर था गंगा यात्रा की औपचारिक शुरूआत का। मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग से दो गंगा यात्रा रथों को रवाना किया। इस अवसर पर गंगा यात्रा का थीम सांग भी लांच किया गया।
‘गंगा यात्रा’ का शुभारम्भ 27 जनवरी को होगी। इसी के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गंगा यात्रा के दो रथों को हरी झंड़ी दिखा कर उन्हें रवाना किया। इनमें से एक रथ 27 जनवरी को बिजनौर से और दूसरा रथ बलिया से रवाना होगा। इसके बाद दोनों रथ 31 जनवरी को कानपुर मिलेंगे। बिजनौर और बलिया से शुरू होने वाली दोनों ही यात्राओं का समापन कानपुर में 31 जनवरी को होगा। बिजनौर से सीएम योगी और बलिया से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल यात्रा की शुरुआत करेंगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा मैया करीब ढाई हजार किमी की यात्रा तय करती हैं लेकिन इसमें से उत्तर प्रदेश में करीब 1025 किलोमीटर हिस्सा पड़ता है। इसलिए उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा बनती है। उन्होंने कहा हम सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं कि आज गंगा की निर्मलता देखते ही बनती है।
प्रयागराज कुंभ गंगा मैया की स्वच्छता के बिना संभव नहीं हो सकता था। कुंभ में गंगा यमुना के पवित्र संगम में करीब 25 करोड़ लोगों ने डुबकी लगाई। वर्ष 2013 में प्रधानमंत्री मोदी ने साफ सफाई न होने के कारण गंगा में डुबकी लगाने से इंकार कर लिया था पर मोदी जी ने हंसते-हंसते ये निमंत्रण स्वीकार कर लिया। नमामि गंगे सफल रहा है। कुंभ में अप्रवासी भारतीयों ने भी डुबकी लगाई।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पहले 14 करोड़ लीटर सीवर प्रतिदिन गिरता था। आज एक बूंद भी सीवर नहीं गिर रहा है। कानपुर में जलीय जीव नहीं बचे थे। नमामि गंगे परियोजना का परिणाम है कि कानपुर में गंगा स्वच्छ ही नहीं हुई बल्कि बड़ी-बड़ी मछलियां फिर से आ गयी हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सरकार ने निश्चय किया है कि गंगा के किनारे की 1038 ग्राम पंचायतों और 21 नगर निकायों में खेती या बागवानी के कार्य विशुद्ध रूप से ऑर्गेनिक ढंग से किए जाएंगे।
इस अवसर पर गंगा यात्रा का थीम सांग भी लांच किया गया। वीरेंद्र वत्स ने इस गीत के शब्द लिखे हैं। स्वर और संगीत राहुल मिश्रा का है। थीम सांग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जिक्र है। गाने में कुंभ के भव्य आयोजन के लिए योगी की तारीफ की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो