खुशखबर, यूपी सरकार दिसम्बर में 51 हजार पदों पर करेगी शिक्षकों की भर्ती

- बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया योगी सरकार दिसम्बर माह में शुरू कर सकती है।

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 24 Sep 2021, 08:43 AM IST

लखनऊ. 51 thousand posts teachers Recruitment यूपी में विधानसभा चुनाव 2022 करीब आ गए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया योगी सरकार दिसम्बर माह में शुरू कर सकती है। यूपी सरकार ने 51 हजार रिक्त पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। पर समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना के अनुसार सूबे में 73 हजार रिक्त पद हैं। राजस्व परिषद चेयरमैन की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है, उसके आने के बाद ही रिक्त पदों की अंतिम संख्या तय हो सकेगी। वैसे तो परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवम्बर को टीईटी का प्रस्ताव भेजा है।

अयोध्या दीपोत्सव में होगा ड्रोन शो, रामायण के दृश्यों को दिलों में उतारने की तैयारी

73711 पद रिक्त होने की जानकारी :- उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 51,112 रिक्त पदों का हलफनामा दायर किया था और सरकार ने ट्वीट कर भर्ती की घोषणा की थी। जून 2021 में हुई पीएबी बैठक में परिषदीय स्कूलों में 73711 पद रिक्त होने की जानकारी केन्द्र सरकार को दी गई है।

दिसम्बर में ऐलान :- कमेटी अगले हफ्ते रिपोर्ट सौंप सकती है और इसके बाद ही रिक्त पदों की संख्या तय करके नई शिक्षक भर्ती का ऐलान होगा। उम्मीद की जा रही है कि यह प्रक्रिया योगी सरकार दिसम्बर में शुरू कर सकती है। भले ही शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन या फिर इसका रिजल्ट नई सरकार आने के बाद घोषित हो पर इस बीच चुनावी अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned