scriptसीएम योगी ने कन्या पूजन कर पांव पखारे, चुनरी ओढ़ाई, कहा त्यौहार मनाएं पर संभाल कर | Lucknow Gorakhnath Temple CM Yogi Shakti Puja Kanya Puja Dussehra fest | Patrika News

सीएम योगी ने कन्या पूजन कर पांव पखारे, चुनरी ओढ़ाई, कहा त्यौहार मनाएं पर संभाल कर

locationलखनऊPublished: Oct 25, 2020 05:01:08 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

सीएम योगी ने भी गोरखनाथ मंदिर में विधि विधान से नौ कन्याऔं की पूजा की, कन्याओं के पांव पखारे और तिलक लगाया।

सीएम योगी ने कन्या पूजन कर पांव पखारे, चुनरी ओढ़ाई, कहा त्यौहार मनाएं पर संभाल कर

सीएम योगी ने कन्या पूजन कर पांव पखारे, चुनरी ओढ़ाई, कहा त्यौहार मनाएं पर संभाल कर

लखनऊ. पूरे यूपी में कोरोना काल में भी नवमी और दशहरे त्यौहार को पूरे जोर-शोर से मनाया जा रहा है। सात माह की मायूसी को अलविदा कर जनता खुशी और उल्लास के साथ त्योहारों को मना रही है। सीएम योगी ने भी गोरखनाथ मंदिर में विधि विधान से नौ कन्याऔं की पूजा की, कन्याओं के पांव पखारे और तिलक लगाया। सभी कन्याओं को चुनरी ओढ़ाई और भोजन कराया। इसके बाद सीएम योगी ने नवरात्र व्रत का पारण किया। इसके तत्काल बाद से विजयादशमी का पर्व शुरू हो गया। सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश वासियों को विजयादशमी (दशहरा) पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दीं हैं। इस अवसर पर सीएम योगी ने मांगलिक आयोजनों में बैंड-बाजा और रोड-लाइट का काम करने वाले लोगों को राहत देने वाला आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, जल्द ही इसे लेकर स्पष्ट गाइडलाइन जारी कराई जाएगी।
रावण दहन हुआ :- सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर दौरे पर हैं। रविवार को सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में ‘कन्या पूजन’ किया। इस मौके पर उन्होंने प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की बधाई दी कहाकि, शारदीय नवरात्रि के नवमी के अवसर पर अभी यहां नौ कन्याओं का पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ है। इस पूजन के तत्काल बाद से विजयादशमी शुरु हो गई है। सीएम योगी शाम को दशहरे के लिए गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा में शामिल हुए। मानसरोवर मंदिर गए, पूजा पाठ के बाद रामलीला मैदान में भगवान श्रीराम, माता सीता लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और भगवान हनुमान का तिलक किया। और रात्रि 8:00 बजे रामलीला मैदान में रावण का दहन का दहन हुआ। इस प्रकार बुराई पर सत्या की जीत हुई।
शीघ्र बजेंगे बैंड-बाजा :- मुख्यमंत्री योगी मांगलिक आयोजनों में बैंड-बाजा और रोड-लाइट का काम करने वाले लोगों को आश्वस्त किया कि जल्द ही इसे लेकर स्पष्ट गाइडलाइन जारी कराई जाएगी। ऐसे में बहुत जल्द बैंड-बाजा और रोड लाइट के साथ बारात निकलने की संभावना नजर आने लगी है। व्यापार कल्याण बोर्ड उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष पुष्पदंत जैन, उप्र बैंड बरात श्रृंगार वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र कुमार धानक, प्रदेश संयोजक सुनील जायसवाल, जिला मंत्री भाजपा गोरखपुर शंकुतला जायसवाल एवं शुभम जायसवाल ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की।
कोविड-19 के प्रोटोकाॅल, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश वासियों को विजयादशमी (दशहरा) पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दीं हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विजयादशमी का पर्व अधर्म पर धर्म, बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है। इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का संहार किया था। सम्पूर्ण भारत में यह पर्व परम्परागत श्रद्धाभाव एवं हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाता है। मुख्यमंत्री योगी ने कहाकि, विजयादशमी के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने आतंक, अन्याय एवं अधर्म के पर्याय रावण पर विजय प्राप्त की थी। विजयादशमी शक्ति उपासना का उत्सव है। नवरात्रि के नौ दिन जगदम्बा की उपासना करके भक्तों में शक्ति का संचार होता है। भगवान राम के समय से यह दिन बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। मुख्यमंत्री योगी ने विजयादशमी के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल तथा सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण पालन करने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो