scriptलखनऊ के सरकारी स्कूलों में चल रहा है स्वच्छता अभियान | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ के सरकारी स्कूलों में चल रहा है स्वच्छता अभियान

3 Photos
6 years ago
1/3

उन्होंने कहा कि शिक्षक इन स्वच्छता सामग्री के द्वारा स्कूल में बच्चों को स्वच्छता की षिक्षा देंगे जो उनमें स्वच्छ आदतों के विकास में सहायक होंगी। स्वच्छता सामग्री बख्शी का तालाब विकास खण्ड अन्तर्गत चयनित 70 विद्यालयों में संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदान किया जाएगा।

2/3

एड्रा इंडिया एवं रैकेट बेंकाइजर के सहयोग से डिटाल बनेगा स्वच्छ इंडिया कार्यक्रम लखनऊ जिले के 250 प्राथमिक विद्यालयों में संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देष्य बचपन से ही बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के महत्व को बताते हुए उन्हें सही आदतों को अपनाने तथा उसे व्यवहार में लाने हेतु प्रेरित करना है जिससे बच्चे स्वच्छता अपनाकर बीमारियों से बचे रहेगे तथा स्वस्थ रहेगे।

3/3

परियोजना अन्तर्गत चयनित विद्यालयों के तीन-तीन षिक्षकों की हाइजीन माड्यूल पर एक दिवसीय प्रषिक्षण सम्पन्न हुआ है। प्रषिक्षण उपरान्त विद्यालयों को स्वच्छता सामग्री वितरित की जा रही है। स्कूलों को प्रदान की गई स्वच्छता सामग्री का उपयोग करके षिक्षक स्वच्छता सत्र का आयोजन सप्ताह में एक दिन अपने विद्यालय में कराएंगे। स्वच्छता सामग्री के अन्तर्गत स्कूलों में षिक्षक मैनुअल, प्रत्येक छात्र/छात्राओं हेतु कार्यपुस्तिका, बाल्टी, मग, पोस्टर तथा स्वच्छता खेल सामग्री उपलब्ध करवाई गयी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.