scriptindia independence day 2020 : स्वतंत्रता  दिवस पर रोशनी में नहाया लखनऊ जीपीओ | Lucknow GPO bathed in lights on Independence Day | Patrika News

india independence day 2020 : स्वतंत्रता  दिवस पर रोशनी में नहाया लखनऊ जीपीओ

locationलखनऊPublished: Aug 15, 2020 05:16:55 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

happy independence day 2020, हेरिटेज भवन होने के साथ-साथ आजादी की कई घटनाओं का गवाह रहा है

india independence day 2020 : स्वतंत्रता  दिवस  पर रोशनी में नहाया लखनऊ जीपीओ

india independence day 2020 : स्वतंत्रता  दिवस पर रोशनी में नहाया लखनऊ जीपीओ

लखनऊ ,74वें स्वतंत्रता दिवस पर लखनऊ जीपीओ रंगीन रोशनी में नहाया नजर आया। रंग-बिरंगी लड़ियों से जीपीओ को सजाया गया है। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ जीपीओ ऐतिहासिक होने के साथ-साथ राजधानी के चुनिन्दा हेरिटेज भवनों में शामिल है। हजरतगंज के हृदयस्थल में राजभवन और विधान सभा भवन के बगल में स्थित लखनऊ जीपीओ स्वतंत्रता आंदोलन की कई महत्वपूर्ण घटनाओं का यह गवाह रहा है। यहीं पर काकोरी कांड की सुनवाई हुई थी।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव यादव ने बताया कि एक जमाने में यहाँ अंग्रेजों का रिंग थियेटर हुआ करता था। 1929 से 1932 के दौरान वर्तमान जीपीओ भवन अस्तित्व में आया। इसके समक्ष स्थित जीपीओ पार्क आज भी राजधानी में तमाम राजनैतिक और सामाजिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बिन्दु है।
वहीं लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि जीपीओ में सुबह 9 :45 बजे लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव द्वारा ध्वजारोहण किया गया । कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी और अन्य एहतियात के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो