scriptजेठ माह का बड़ा मंगल 12 मई को, घर में हनुमान चालीसा और सुन्दरकांड का पाठ करें सभी मनौतियां पूरी होंगी | Lucknow Hanuman Temple jeth bada mangal Hanuman Chalisa Sundarkand Wis | Patrika News

जेठ माह का बड़ा मंगल 12 मई को, घर में हनुमान चालीसा और सुन्दरकांड का पाठ करें सभी मनौतियां पूरी होंगी

locationलखनऊPublished: May 11, 2020 10:25:39 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

लखनऊ समेत प्रदेश के तमाम जगह सूने रहेंगे हनुमत दरबार

जेठ माह का बड़ा मंगल 12 मई को, घर में हनुमान चालीसा और सुन्दरकांड का पाठ करें सभी मनौतियां पूरी होंगी

जेठ माह का बड़ा मंगल 12 मई को, घर में हनुमान चालीसा और सुन्दरकांड का पाठ करें सभी मनौतियां पूरी होंगी

लखनऊ. जेठ माह के बड़े मंगल का विशेष महत्व है। पर लॉकडाउन की वजह से यूपी के कई प्रसिद्ध हनुमान मंदिर बंद रहेंगे। भक्तों को घर में ही हनुमान चालीसा और सुन्दरकांड का पाठ कर अपनी मनौतियां पूरी करने के लिए भगवान से प्रार्थना करनी होगी। लखनऊ में जेठ माह के बड़े मंगल को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। शहर के हनुमान मंदिरों में लाखों श्रद्धालुओं का तांता लगता है।
अलीगंज कपूरथला स्थित नए हनुमान मंदिर, हनुमान सेतु मंदिर, ठाकुरगंज के मां पूर्वी देवी सिद्धपीठ मंदिर, बाघमबारी सिद्ध पीठ, हजरतगंज हनुमान मंदिर आदि ढेर सारे मंदिरों में भक्त दर्शन का अपने कष्टों को दूर करते हैं। हनुमान सेतु मंदिर के आचार्य चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया लॉकडाउन की वजह से इस बार मंदिर में पहली बार दर्शन पूजन की व्यवस्था नहीं रहेगी। मंदिर बंद रहेंगे, लेकिन नित्य की भांति आरती पूजन होगा।
अलीगंज के ज्योतिषी एसएस नागपाल ने बताया कि हनुमान जी कलयुग में सर्वाधिक पूजे जाने वाले देवता है। इनकी पूजा तत्काल फल देने वाली है। हनुमान भक्त व्रत रखकर सुंदरकांड का पाठ करें। लाल वस्त्र, लाल चंदन, लाल फूल, सिंदूर चमेली के तेल का लेप, तुलसी पत्र, बेसन के लड्डू और बूंदी से ये शीघ्र प्रसन्न होते है। जेठ माह में हनुमान जी की विशेष पूजा आराधना से मंगल ग्रह संबंधी दोष दूर होते है। भक्त सुबह 6:30 बजे से लेकर रात 9:00 बजे
के बीच सुंदरकांड पाठ कर सकते हैं।
यूपी के प्रसिद्ध मंदिरों में अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर, प्रयागराज का लेटे हुए भगवान हनुमान की प्रतिमा वाला प्राचीन मंदिर, वाराणसी में श्री संकटमोचन मंदिर, चित्रकूट में सीतापुर में हनुमान धारा का हनुमान मंदिर और हरदोई जिले के हत्याहरण तीर्थ में संकटमोचन हनुमान मंदिर सभ लॉकडाउन की वजह से बंद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो