scriptयूपी के 14 बड़े शहरों में कमिश्नरेट बनाने की पीआईएल खारिज | Lucknow High Court UP 14 big city Commissionerate PIL Dismissed | Patrika News
लखनऊ

यूपी के 14 बड़े शहरों में कमिश्नरेट बनाने की पीआईएल खारिज

हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश के दस लाख से अधिक आबादी वाले 14 अन्य शहरों को कमिश्नरेट बनाने और इनमें मुख्य महानगरीय मजिस्ट्रेट की अदालत गठित करने के निर्देश राज्य सरकार को देने के आग्रह वाली जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया।

लखनऊSep 25, 2020 / 11:54 am

Mahendra Pratap

यूपी के 14 बड़े शहरों में कमिश्नरेट बनाने की पीआईएल खारिज

यूपी के 14 बड़े शहरों में कमिश्नरेट बनाने की पीआईएल खारिज

विधि संवाददाता

लखनऊ. हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश के दस लाख से अधिक आबादी वाले 14 अन्य शहरों को कमिश्नरेट बनाने और इनमें मुख्य महानगरीय मजिस्ट्रेट की अदालत गठित करने के निर्देश राज्य सरकार को देने के आग्रह वाली जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि यह महज पब्लिसिटी के लिए दायर की गई लिहाजा इसे खारिज किया जाता है। कोर्ट ने कहाकि, याची इसी कोर्ट में वकालत करता है, उस पर कोई हर्जाना नहीं लगाया।
न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल और न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने यह फैसला अभिषेक तिवारी की याचिका पर दिया। इसमें याची ने कहा था कि प्रदेश में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में कमिश्नरेट बनाने और इनमें मुख्य महानगरीय मजिस्ट्रेट की अदालत गठित करने के निर्देश राज्य सरकार को दिए जायें। साथ ही यह भी गुजरिश की थी कि एडीजी स्तर के पुलिस अफसर की जगह आईजी रैंक के पुलिस अफसर को पुलिस कमिश्नर बनाया जाय। याची के वकील अशोक पांडेय का कहना था कि सिर्फ लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में ही अभी तक कमिश्नरेट प्रणाली लागू की गई है, इसे 14 अन्य बड़े शहरों में लागू किया जाना चाहिए।
अदालत ने ऐसी याचिका दायर करने पर सख्त एतराज जताते हुए कहा कि यह संबंधित प्रावधानों को पढ़े बगैर दायर की गई, जो महज पब्लिसिटी के लिए थी।

Home / Lucknow / यूपी के 14 बड़े शहरों में कमिश्नरेट बनाने की पीआईएल खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो