scriptभाजपा सरकार पर बरसे हीरालाल यादव कहा, सिर्फ किसान हितैषी होने का ढोल पीट रही है मोदी सरकार | Lucknow Hiralal Yadav Attack Modi farmer friendly drum BJP government | Patrika News

भाजपा सरकार पर बरसे हीरालाल यादव कहा, सिर्फ किसान हितैषी होने का ढोल पीट रही है मोदी सरकार

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2021 05:34:30 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– माकपा ने केंद्र सरकार को दिखाया आइना- एमएसपी पर किसानों संग न्याय नहीं करती सरकार- एमएसपी स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर लागू हो

hiralal_yadav.jpg
लखनऊ. भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) उप्र राज्य सचिव हीरालाल यादव ने कहाकि, मोदी सरकार की घोषित धान, बाजरा, मक्का आदि के न्यूनतम समर्थन मूल्य किसानों के साथ न्याय नहीं करती। हालांकि भाजपा सरकार किसान हितैषी होने की ढोल पीट रही है। हकीकत यह है कि यह न्यूनतम समर्थन मूल्य स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार तो है ही नहीं, साथ में यह गत वर्ष के मुकाबले हुई महंगाई वृद्धि को भी कवर नहीं करता।
यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज, डैमेज कंट्रोल में जुटी भाजपा

धान का समर्थन मूल्य 2591 रुपए घोषित करे सरकार :- हीरालाल यादव ने कहाकि, धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपए प्रति कुंतल घोषित है जो स्वामीनाथन कमीशन आयोग की सिफारिशों को लागू करने पर लगभग 2591 रुपए प्रति कुंतल होना चाहिए। इसी प्रकार ज्वार की न्यूनतम समर्थन मूल्य 2738 के स्थान पर 3717 रुपए प्रति कुंतल होनी चाहिए। अन्य सभी फसलों के लिए भी घोषित समर्थन मूल्य कम है।
सही न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करें सरकार :- हीरालाल यादव ने कहाकि, माकपा मांग करती है कि, मोदी सरकार संकट झेल रहे किसानों के साथ छल कपटपूर्ण व्यवहार छोडे़ और सही रूप में न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करें। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद अनिवार्य करने के लिए एक नया कानून बनायें ताकि किसानों को कम दाम पर अपना उत्पाद बेचने पर मजबूर न होना पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो