scriptएक आधार कार्ड पर मिल सकते हैं कितने सिम कार्ड, नहीं मालूम तो जानिए | Lucknow How many SIM cards found one Aadhar card, know | Patrika News

एक आधार कार्ड पर मिल सकते हैं कितने सिम कार्ड, नहीं मालूम तो जानिए

locationलखनऊPublished: Jun 24, 2021 07:38:16 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– Aadhaar Card Update मोबाइल के लिए सिम कार्ड (Sim Card) खरीदने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। पर एक सवाल हमेशा कौंधता होगा कि एक आधार कार्ड नम्बर पर एक व्यक्ति कितने सिम कार्ड खरीद सकता है।

एक आधार कार्ड पर मिल सकते हैं कितने सिम कार्ड, नहीं मालूम तो जानिए

एक आधार कार्ड पर मिल सकते हैं कितने सिम कार्ड, नहीं मालूम तो जानिए

लखनऊ. Aadhaar Card Update मोबाइल के लिए सिम कार्ड (Sim Card) खरीदने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। पर एक सवाल हमेशा कौंधता होगा कि एक आधार कार्ड नम्बर पर एक व्यक्ति कितने सिम कार्ड खरीद सकता है। सवाल बड़ा वाजिब है। शायद इसका जवाब देने में कुछ देर आपको सोचना पड़ सकता है।
यूपी में 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट, 12 जिलों में येलो अलर्ट

वक्त बदल गया है :- पहले एक सिम कार्ड खरीदने में काफी समय खर्च होता था। पर अब वक्त बदल गया है। अब सिर्फ आधार कार्ड से ही नया सिम कार्ड मिल जाता है और ये सिम तुरंत एक्टिवेट भी हो जाता है। अब सवाल यह है कि एक आधार कार्ड से कितने सिम खरीदे जा सकते हैं? यानी कि एक आधार पर सिम कार्ड खरीदने की लिमिटेशन क्या है।
पहले एक आधार कार्ड पर होते थे 9 सिम इश्यू :- टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के अनुसार, एक आधार कार्ड से 18 सिम कार्ड इश्यू (खरीदे) कराए जा सकते हैं. हालांकि इससे पहले ट्राई के नियम के मुताबिक एक आधार कार्ड से नौ सिम कार्ड खरीदे जा सकते थे। लेकिन बाद में इसकी लिमिटेशन बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई। यानी अब 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो