मौसम विभाग का अलर्ट मकर संक्रांति और गुरुवार को बारिश, चरम पर पहुंचेगी सर्दी

मकर संक्रांति पर्व से लेकर चार दिन तक जारी रहेगा कोहरे का कहर
बारिश की बूंदे बढ़ाएंगी ठंड, कोहरे की चपेट में बस ट्रेनें और हवाई उड़ानें
उत्तर प्रदेश में अगले तीन घंटे में बारिश तय
सूरज निकलने से मिली कुछ राहत

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में रोजाना मौसम का मिजाज बदल रहा है। सुबह धूप की वजह से मौसम हल्का सुहावना होता है तो रात ठंडी, शीतलहरी और कोहरे भरी रहती है। मकर संक्रांति पर्व आज है। आज से दिन बड़ा और गरम होना शुरू हो जाता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-दिन प्रदेश में कोहरा, बदली-बारिश का सिलसिला बना रहेगा। जिस वजह ठंड बढ़ेगी। इस ठंड के साथ प्रदूषण भी जानलेवा हो रहा है। कोहरा की वजह से प्रदेश के अधिकतर शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स अब भी 'पुअर' श्रेणी में है। राजधानी लखनऊ का एक्यूआई 300 पार पहुंच गया है। यह जनवरी के शुरुआती दिनों के मुकाबले काफी कम है लेकिन फिर भी इस स्तर पर भी प्रदूषण लोगों को बीमार करने के लिए काफी है। कोहरे का असर सड़क, रेल व हवाई मार्ग पर बरकारार है। तमाम सेवाएं बंद है या बाधित हैं।

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार अगले दो-दिन प्रदेश में कोहरा, बदली-बारिश का सिलसिला रहेगा। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के आसपास केन्द्रित पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश में बदली-बारिश के आसार बन रहे हैं।

प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर और गलन भरी सर्दी :- उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर चल रही है। राज्य के ज्यादातर मण्डलों में तापमान में गिरावट होने से गलन भरी सर्दी महसूस की गई। प्रदेश के मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई इलाके जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे। कुछ क्षेत्रों में बारिश या बूंदाबांदी भी हुई।

राज्य के फैजाबाद, लखनऊ, बरेली, मेरठ, आगरा तथा कानपुर मण्डलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, मुरादाबाद और झांसी मण्डलों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया।

15 जनवरी और 16 जनवरी को पूरे प्रदेश में बादल:- उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति 15 जनवरी और 16 जनवरी को पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। राजधानी लखनऊ सहित कहीं जिलों में मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। संभावना है कि 15 जनवरी के रात 1 बजे से 4 बजे के बीच कभी भी बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की भी आशंका है। मौसम निदेशक ने बताया कि इस बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आएगी। ठंड और बढ़ सकती है।

उत्तर प्रदेश में अगले तीन घंटे में बारिश तय :- मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह आठ बजे एक ट्विट में कहाकि उत्तर प्रदेश में अगले तीन घंटे में बारिश हो सकती है या फिर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कन्‍नौज, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, उन्‍नाव, लखनऊ और आसपास के इलाके में बारिश होने का पूर्वानुमान है। इससे ठंड में वृद्धि हो सकती है।

कोहरे और ठंड से बढ़ा यूपी में प्रदूषण :- कोहरा और ठंड बढ़ने से प्रदेश में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। राजधानी लखनऊ का ही एक्यूआई 300 पार पहुंच गया है। हालांकि, यह जनवरी के शुरुआती दिनों के मुकाबले काफी कम है लेकिन फिर भी इस स्तर पर भी प्रदूषण लोगों को बीमार करने के लिए काफी है। राजधानी लखनऊ की नए साल की शुरुआत भयंकर प्रदूषण स्तर से हुई थी। एक जनवरी को लखनऊ का एक्यूआई 442 रिकार्ड किया गया था। केंद्र सरकार की प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मंगलवार 14 जनवरी को राजधानी लखनऊ का एक्यूआई 335 रहा। यह सोमवार के मुकाबले 24 प्वाइंट ज्यादा रहा, जो कि पीएम 2.5 पर 301 रिकार्ड किया गया था।

मुरादाबाद उत्तर प्रदेश का सबसे प्रदूषित शहर :- मुरादाबाद मंगलवार को 380 एक्यूआई के साथ मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। एक दिन के भीतर शहर का एक्यूआई 33 प्वाइंट से बढ़ गया। कानपुर की स्थिति में काफी सुधार हुआ। सोमवार को कानपुर का एक्यूआई 400 रहा, बुलंदशहर का 359, मेरठ 297 और वाराणसी 187 दर्ज किया गया।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned