scriptमौसम विभाग का चार दिन भारी बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा | Lucknow IMD Alert weather Update Heavy rain 15 September Lightning | Patrika News

मौसम विभाग का चार दिन भारी बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा

locationलखनऊPublished: Sep 15, 2020 11:23:45 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट कि यूपी के पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले चार दिन तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग का चार दिन 'भारी बारिश' का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा

मौसम विभाग का चार दिन ‘भारी बारिश’ का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा

लखनऊ. खुशखबरी…भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट किया कि यूपी के पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले चार दिन तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा है। पश्चिम यूपी के भी कुछ जिलों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है।
मौसम के बारे में जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि 10 सितंबर तक मानसून आमतौर पर खत्म हो जाता है। पर इस बार मानसून 15-20 दिन देरी से खत्म होने के आसार हैं। स्काईमेट ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे में नई मानसूनी हवा चल सकती है।
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एस एन पांडे का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ ही इसके करीब एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम अगले 24 घंटों में और प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो