जौनपुर जिले का जमदग्निपुरम, कासगंज का नाम कल्याण सिंह नगर रखा, अंतिम मंजूरी का इंतजार

- कासगंज जिला पंचायत बोर्ड ने प्रस्ताव पारित किया
- अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा : रत्नेश कश्यप

By: Sanjay Kumar Srivastava

Updated: 07 Sep 2021, 12:33 PM IST

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 जैसे जैसे करीब आ रहा है, वैसे ही उत्तर प्रदेश में जिलों के नाम बदलने की मांग जोरों पर है। अब नया मामला कासगंज का आया है। जिसमें कासगंज जिला पंचायत बोर्ड ने एक प्रस्ताव पारित कर कासगंज का नाम बदलकर पूर्व मुख्यमंत्री की याद में कल्याण सिंह नगर ( Kalyan Singh Nagar ) करने की मांग की है। इससे पूर्व सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर, अलीगढ़ से हरिगढ़, फिरोजाबाद से चंद्रनगर और मैनपुरी का नाम मयन नगर करने का प्रस्ताव योगी आदित्यनाथ सरकार के पास लंबित हैं।

प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा :- कासगंज जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप ने कहाकि, प्रस्ताव पिछले सप्ताह बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया है और अब इसे अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।

कल्याण सिंह का कासगंज से घनिष्ठ संबंध :- जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप ने बताया कि, कल्याण सिंह का कासगंज जिले के साथ घनिष्ठ संबंध था। वह हमेशा कासगंज को अपने दूसरे घर के रूप में संदर्भित करते थे। कासगंज की जनता उनका बहुत सम्मान करती हैं और इसलिए, राज्य सरकार के लिए जिले का नाम उनके नाम पर रखना उचित चाहिए। हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ इस मांग को आगे बढ़ाएंगे।

मायावती ने बनाया था कासगंज :- मायावती सरकार ने वर्ष 2008 में 17 अप्रैल को एटा से अलग कर कासगंज जिले बनाया था। उस दौरान कासगंज जिले का नाम बदलकर कांशीराम नगर कर दिया गया था। बाद में वर्ष 2012 में, सरकार बदलने के बाद, तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कासगंज जिले (Kasganj ) का नाम कांशीराम नगर (Kanshi Ram Nagar) से कासगंज कर दिया था।

जौनपुर का नाम जमदग्निपुरम करने की मांग :- इस बीच भाजपा विधायक दिनेश चौधरी ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर जौनपुर जिले का नाम बदलकर जमदग्निपुरम (Jamadagnipuram) करने की मांग की है। ऋषि जमदग्नि भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम के पिता थे। चौधरी ने कहा कि जौनपुर का मूल नाम जमदग्निपुरम था लेकिन मोहम्मद बिन-तुगलक ने अपने भाई जूना खान के नाम पर इसे बदलकर जौनपुर कर दिया था।

तीन जिलों के नाम बदले :- राज्य सरकार पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम अयोध्या और मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर कर चुकी है।

यूपी में गिट्टी, मौरंग सस्ता और आसानी से चाहिए तो यूपी मिनरल मार्ट पोर्टल ऐप पर करें बुकिंग

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned