कल्याण सिंह की हालत नाजुक, सख्त निगरानी में

- वरिष्ठ डाक्टरों की निगरानी में हैं पूर्व सीएम
- पीजीआई पहुंच राजनाथ सिंह ने लिया कल्याण सिंह का हाल

By: Mahendra Pratap

Published: 21 Jul 2021, 06:25 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. Kalyan Singh condition critical यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का स्‍वास्‍थ्‍य लगातार बिगड़ा रहा है। पर बीच—बीच में कहीं उम्मीद की किरण दिखाई देने लगती है। बुधवार सुबह से सांस लेने में परेशानी होने के कारण उनको मैकेनिकल वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है। संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) लखनऊ से मिली जानकारी के अनुसार क्रिटिकल केयर मेडिसिन के गहन चिकित्सा कक्ष (आइसीयू) में विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में उनका उपचार चल रहा है। मंगलवार को यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और आज कल्याण सिंह को देखने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पीजीआई पहुंचे। और पूर्व सीएम के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई, केंद्र सरकार के बयान पर भड़की प्रियंका गांधी

अस्पताल में हैं परिजन, चिंतित :- एसजीपीजीआइ के वरिष्ठ डाक्टरों के अनुसार शनिवार से कल्याण सिंह (89 वर्ष) की तबीयत चिंताजनक बनी हुई है। मंगलवार शाम से इंटुबैट यानी ट्रेकिया में ट्यूब डालकर सीधे ऑक्सीजन फेफड़े को दी जा रही है और जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। अभी तक वह हाई फ्लो ऑक्सीजन पर ही थे। विशेषज्ञ सलाहकारों द्वारा उनके नैदानिक मापदंडों की बारीकी से निगरानी की जा रही है। तबीयत अधिक बिगड़ने के बाद परिवार के लोगों को भी अस्पताल बुला लिया गया है।

पीजीआई पहुंचे राजनाथ सिंह :- एसजीपीजीआइ में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का हालचाल लेने बुधवार दोपहर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, कानून मंत्री बृजेश पाठक और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा पहुंचे। रक्षा मंत्री करीब 15 मिनट तक एसजीपीजीआई में रुके रहे और डॉक्टरों एवं परिवारजन से उनके सेहत के बारे में बातचीत करते रहे, लेकिन इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी आंखें नहीं खोली। एसजीपीजीआइ निदेशक डॉक्टर आरके धीमन ने बताया कि कल्याण सिंह की तबीयत नाजुक बनी हुई है, विभागों के विभागाध्यक्ष उनकी निगरानी रख रहे हैं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned