scriptलॉकडाउन में शारीरिक व मानसिक सेहत बनाएं मजबूत, सरकार ने बताए छह मंत्र | Lucknow Lockdown 2 Body Mental Health UP Government 6 mantra | Patrika News

लॉकडाउन में शारीरिक व मानसिक सेहत बनाएं मजबूत, सरकार ने बताए छह मंत्र

locationलखनऊPublished: Apr 13, 2020 01:12:48 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

कोरोना वायरस प्रदेश में अब महामारी का रुप लेता जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इससे बचाव के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया है। बुधवार को इसका अंतिम दिन है। पर ऐसी संभावना बलवती है कि लॉकडाउन-2 की घोषणा शीघ्र ही हो जाएगी। यूपी सरकार ने लॉकडाउन में घरों में रहकर अपना काम कर रहे लोगों के शारीरिक एवं मानसिक सेहत को दुरूस्त रखने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

लॉकडाउन में शारीरिक व मानसिक सेहत बनाएं मजबूत, सरकार ने बताए छह मंत्र

लॉकडाउन में शारीरिक व मानसिक सेहत बनाएं मजबूत, सरकार ने बताए छह मंत्र

लखनऊ. कोरोना वायरस प्रदेश में अब महामारी का रुप लेता जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इससे बचाव के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया है। बुधवार को इसका अंतिम दिन है। पर ऐसी संभावना बलवती है कि लॉकडाउन-2 की घोषणा शीघ्र ही हो जाएगी। यूपी सरकार ने लॉकडाउन में घरों में रहकर अपना काम कर रहे लोगों के शारीरिक एवं मानसिक सेहत को दुरूस्त रखने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। जिससे उपयोग कर अपने को स्वस्थ बना सकते हैं। अगर कोई दिक्कत होती है तो इंटीग्रेटेड राहत कंट्रोल रूम टोल फ्री नंबर 1070 को खड़खड़ा सकते हैं। और अपनी समस्या बताकर उनकी सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सही जानकारी के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें। लॉकडाउन में शारीरिक एवं मानसिक रुप से सेहतमंद रहने के लिए सरकार ने छह मंत्र बताएं हैं, जानिए इसमें क्या है।
नियमित दिनचर्या :- कोरोना महामारी के कारण हम में से ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं इसलिए यह आवश्यक है कि हम एक नियमित दिनचर्या का पालन करें। नियमित दिनचर्या तनाव को कम करती है और मानसिक रूप से और अधिक सक्षम बनाती है।
समय से भोजन :- पौष्टिक एवं संतुलित भोजन बेहद आवश्यक है। बाजार में मिलने वाले मीठे पेय पदार्थ इत्यादि के स्थान पर पानी पिएं। सोडियम और नमक की मात्रा भोजन में कम से कम रखें। भोजन कम तेल या घी में पकाएं। फल सब्जी अधिक मात्रा में खाएं।
पर्याप्त नींद लें:- रात में सात से नौ घंटें की नींद लेने से सीखने की क्षमता, मेमोरी, स्वास्थ और प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

योग-व्यायाम करें :- घर पर रहते हुए आवश्यक है कि आप क्रियाशील रहें। नियमित व्यायाम और योग का अभ्यास करने से शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार स्वस्थ रहा जा सकता है।
कार्य उत्पादकता बढ़ाएं:- अपने घर में वर्कस्टेशन कम्प्यूटर, टेबल, कुर्सी एक निश्चित जगह पर बनाएं। थोड़ी-थोड़ी देर में काम से ब्रेक लें, जैसे कमरे में टहलें इत्यादि। बाहर के काम को निश्चित समय में निपटा लें।
कुछ नया करने का प्रयास करें :- रोजमर्रा आ रही नई समस्याओं के बीच कुछ नया करें जैसे खाने में कुछ नया पकाएं, हेल्दी रेसिपी रखें पेंटिंग संगीत सुनें इत्यादि।

ट्रेंडिंग वीडियो