लॉकडाउन 3.0 में यूपी सीएम योगी के 15 जरूरी निर्देश

लाॅक डाउन 3.0 व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अपने अफसरों को कई निर्देश दिए। जानिए बैठक में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के दिए 15 15 जरूरी निर्देश...

By: Mahendra Pratap

Published: 05 May 2020, 10:19 PM IST

लखनऊ. लाॅक डाउन 3.0 व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अपने अफसरों को कई निर्देश दिए। जानिए बैठक में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के दिए 15 15 जरूरी निर्देश...

1. राजस्व वृद्धि के लिए भारत सरकार की एडवायजरी के अनुरूप उद्योग-धन्धों को पूरे सुरक्षा प्रोटोकाॅल के साथ संचालित किया जाए।
2. उद्योग-धन्धों को गति प्रदान करने के लिए आवश्यकतानुसार नीतियों में संशोधन पर विचार। सिंगिल विंडो प्रणाली को मजबूती से लागू किया जाए।
3. लेबर रिफाॅर्म के लिए श्रम विभाग कार्ययोजना तैयार करें।
4. लाॅकडाउन की वजह से अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश आने वाले प्रवासी तथा यहां निवासित अन्य राज्य के लोगों के प्रस्थान को सुगम बनाने के उद्देश्य से जनसुनवाई पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा।
5. आने वाले दिनों में विभिन्न देशों में फंसे भारतवासियों का आगमन प्रस्तावित। उत्तर प्रदेश में वायुमार्ग से देश वापस आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने की सुचारू व्यवस्था की जाए।
6. लखनऊ तथा वाराणसी हवाई अड्डों के साथ-साथ हिण्डन एयरपोर्ट पर मेडिकल स्क्रीनिंग के प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाए।

7. कोविड अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि की जाए। डाॅक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ के प्रशिक्षण कार्य में तेजी लाई जाए। राज्य कोरोना सहायता काॅल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 1800-180-5145 पर अन्य रोगों के लिए भी उपलब्ध चिकित्सीय परामर्श सेवा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

8. नई टेस्टिंग लैब की स्थापना के साथ ही, वहां पर बायो-मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

9. आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, डोर स्टेप डिलीवरी तथा सप्लाई चेन की व्यवस्था सुचारू रूप से कार्य कर रही है। इसे आगे भी इसी तरह बेहतर ढंग से संचालित किया जाए, ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो।

10. लाॅकडाउन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। पर्याप्त संख्या में क्वारंटाइन सेन्टर की स्थापना के निर्देश। क्वारंटाइन सेन्टर/शेल्टर होम में साफ-सफाई के अच्छे प्रबन्ध किए जाए।
कम्युनिटी किचन के माध्यम से लोगों को गुणवत्तायुक्त भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि क्वारंटाइन सेन्टर/शेल्टर होम व कम्युनिटी किचन के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी जिलाधिकारी को व्यवस्थाओं की नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
सभी जिलाधिकारी अपनी रिपोर्ट से क्वारंटाइन सेन्टर/शेल्टर होम तथा कम्युनिटी किचन की अद्यतन स्थिति से शासन को अवगत कराते रहें।

11.मण्डियों में समय सारणी बनाते हुए कार्य संचालित किया जाए, जिससे वहां भीड़ एकत्र न हो। मण्डियों में सोशल डिस्टेंसिंग का प्रत्येक दशा में पालन कराया जाए।

12.साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था की जाए। यह सुनिश्चित कराया जाए कि लोग मास्क अथवा फेस कवर पहनकर ही आएं।

13. प्रवासी कामगारों/श्रमिकों कोे आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के लिए दुग्ध समितियों से जोड़ने का निर्देश।

14. दुधारु पशुओं के खुरपका व मुंहपका टीकाकरण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश।

15. शहरी क्षेत्रों की झोपड़पट्टियों व मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना तथा अफोर्डेबिल हाउसिंग स्कीम के माध्यम से आवास उपलब्ध कराए जाएं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned