लखनऊ में खुलेंगे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, इन शर्तों पर पर इन इलाकों में रहेगा प्रतिबंध

लखनऊ में ईद के बाद मंगलवार को शॉपिंग कॉम्पलेक्स में लेफ्ट-राइट की तर्ज पर 33 फीसदी दुकानें खुलेंगी। पर अगर शॉपिंग कॉम्पलेक्स में सेंट्रल एसी लगा है तो एसी वह बंद रहेगा। लिफ्ट चालू रहेगी।

By: Mahendra Pratap

Updated: 24 May 2020, 02:11 PM IST

लखनऊ. लखनऊ में ईद के बाद मंगलवार को शॉपिंग कॉम्पलेक्स में लेफ्ट-राइट की तर्ज पर 33 फीसदी दुकानें खुलेंगी। पर अगर शॉपिंग कॉम्पलेक्स में सेंट्रल एसी लगा है तो एसी वह बंद रहेगा। लिफ्ट चालू रहेगी। उसमें लिफ्ट मैन के साथ सिर्फ तीन आदमी चढ़ सकेंगे। शॉपिंग कॉम्पलेक्स में दुकानें खोलने के कुछ कायदे बनाए गए हैं। दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक ही खुल सकेंगी। एक दुकान में एक समय में 2 से 3 ग्राहक ही प्रवेश कर सकेंगे। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा। इस छूट का फायदा लखनऊ के कंटेनमेंट व बफर जोन में शॉपिंग कॉम्पलेक्स को नहीं मिलेगा।

लॉकडाउन-4 में लखनऊ की जनता और व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। लखनऊ के 367 शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की 19383 दुकानें मंगलवार से खेली जाएंगी। लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि लखनऊ में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स खोलने की मंजूरी दे दी है। जिन शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में सेंट्रल एसी लगे हैं, वे अगले आदेश तक बंद रहेंगे। आदेश में कहा गया है कि अगर कॉम्प्लेक्स में लिफ्ट लगी है तो एक बार में लिफ्ट मैन के अलावा सिर्फ तीन लोग प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा दुकानें छह दिन खुलेंगी और सातवें दिन पूरी बिल्डिंग का सैनिटाइजेशन करवाना होगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने चेताया कि सोशल डिस्टेंसिंग व संक्रमण से बचाव के मानकों का पालन न करने पर पांच लाख तक का जुर्माना पड़ेगा।

यहां बंद रहेंगी दुकानें :- लखनऊ के कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में आने वाली शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को इस छूट का फायदा नहीं मिलेगा। इस वक्त लखनऊ के 16 बाजार या इलाके हैं जहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स नहीं खोला जा सकता है। मसलन अमीनाबाद, लाटूश रोड, नजीराबाद, बीएन रोड, कैंट रोड, कैसरबाग, लालबाग, चौक व निशातगंज समेत करीब दर्जन भर से अधिक बाजार फिलहाल बंद रहेंगे।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned