scriptलॉकडाउन में अवसाद से बाहर नहीं आ रहे लोग, सरकार कर रही साइको सोशल काउसिंलिंग | Lucknow Lockdown Depression Psycho Social Counseling Sonbhadra Son Kil | Patrika News

लॉकडाउन में अवसाद से बाहर नहीं आ रहे लोग, सरकार कर रही साइको सोशल काउसिंलिंग

locationलखनऊPublished: Apr 09, 2020 12:45:51 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

बरेली में लॉक डाउन में फंसे लखनऊ के युवक ने की खुदकुशीउन्नाव में खांसी आने पर दूरी बनाने को कहा तो बहू ने दे दी जानसोनभद्र में शराब के लिए अपने ही पुत्र का काट दिया गला

लॉकडाउन में अवसाद से बाहर नहीं आ रहे लोग, सरकार कर रही साइको सोशल काउसिंलिंग

लॉकडाउन में अवसाद से बाहर नहीं आ रहे लोग, सरकार कर रही साइको सोशल काउसिंलिंग

लखनऊ. एक तरफ कोरोना वायरस का कहर तो दूसरी तरफ लॉकडाउन से घर में बैठे लोगों में बढ़ रही बैचेनी से अवसाद में जाकर ऐसे काम कर देना कि जो भी सुनता है वह उफ्फ कर रुआंसा सा हो जाता है। इन घटनाओं पर गौर करेंगे तो इस हकीकत से रूबरू हो जाएंगे। बरेली में लॉक डाउन में फंसे युवक ने सिर्फ इसलिए खुदकुशी की वह तमाम कोशिश के बावजूद अपने घर लखनऊ नहीं पहुंच पा रहा था। उन्नाव में खांसी आने पर दूरी बनाने को कहने पर बहू को इतना बुरा लगा कि अपनी दस माह की बेटी की परवाह नहीं की फंदे से लटककर जान दे दी। इसका पति दुबई में जॉब करता है। लॉकडाउन में शराब न मिल पाने की वजह से अवसाद में गए एक पिता ने अपने 15 वर्षीय लड़ाले को गुस्से में आकर कुल्हाड़ी से उसकी गर्दन धड़ से अलग कर दी। सोनभद्र में जिसने यह सुना वह अवाक रह गया और आंखों के पोरें भिग गए।
लॉकडाउन से लोगों में बढ़ रहे अवसाद या डिप्रेशन के बारे में सरकार को जानकारी है। इसकी देखते हुए यूपी सरकार ने साइको सोशल काउंसलिंग कराने की योजना बनाई है। जिसमें करीब 100 काउंसलर्स को लगाया गया है। साथ ही ऐसे लोगों के लिए एक साइको सोशल काउंसलिंग हेल्प लाइन नंबर भी (18001805185) जारी किया है।
घर की याद में लगाई फांसी :- लॉकडाउन में फंसे लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर के रहने वाले रोडवेज कर्मचारी अनुराग दीप गुप्ता (28) ने 18 मार्च को बरेली गए थे। वह रोडवेज बसों की चेकिंग करते थे। लॉक डाउन घोषित हुआ बरेली में ही फंस गया। कई बार लखनऊ जाने का प्रयास किया पर असफल रहने पर गुमसुम रहने लगे। मंगलवार रात खाना खाकर सो गया। बुधवार सुबह दरवाजा नहीं खुलने पर होटल मैनेजर ने खिड़की से देख तो वह पंखे से चादर के फंदे से लटके थे। सूचना पर सुभाषनगर पुलिस आई, शव कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। चौकी इंचार्ज सुभाषनगर गजेंद्र सिंह ने बताया कि होटल के मैनेजर का कहना था कि लॉक डाउन की वजह से वह तनाव में था। लखनऊ उसके घर पर सूचना भिजवा दी थी। परिवार वाले देर रात आ गये हैं। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। मैनेजर नदीम ने बताया कि वह अनुराग को दोनों समय का खाना खाने के लिये बुलाते थे। लेकिन वह सिर्फ एक वक्त का ही खाना खाता था। पैसों की कमी को लेकर भी वह काफी परेशान था।
खांसी आने पर परिवार ने दूरी बनाने को कहा तो महिला ने दी जान :- उन्नाव के सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के मवईभान गांव निवासी बंशीलाल वर्ष नवंबर 2019 में दुबई गया था। पत्नी रंजना (25 वर्ष) 10 माह की बेटी प्रगति के संग ससुराल में रह रही थी। मृतका की सास रामकली ने पुलिस को बताया कि कई दिन से रंजना को खांसी आ रही थी। वायरस के डर से उसे उचित दूरी बनाए रखने की सलाह दी थी। इस पर बह बेहद नाराज हो गई। कमरे में चली गई, जब बच्ची के रोने की आवाज काफी देर तक आती रही तो पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़वाया, देखा कि कमरे में छत के कुंडे में बंधी साड़ी से रंजना का शव लटक रहा था। सूचना पर पहुंचे मृतका के पिता चंद्रप्रकाश ने बताया कि रंजना का विवाह 7 मार्च 2018 को बंशीलाल के साथ हुआ था। दहेज की मांग को लेकर ससुरालीजन उसे प्रताड़ित कर रहे थे। उसने दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए मृतका के सास, ससुर सहित सात लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। कोतवाल अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। तफ्तीश व पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
सोनभद्र में शराब के लिए अपने ही पुत्र का काट दिया गला :- सोनभद्र के चोपन थाना अन्तर्गत नौटोलिया गांव में लल्लू केवट ने अपने 15 वर्षीय प्यारे बेटे को बुधवार सुबह लगभग साढ़े सात बजे कुल्हाड़ी से काट कर हत्या कर दी और फरार हो गया। मौके पर पहुंचे एएसपी ओपी सिंह व सीओ सिटी राजकुमार त्रिपाठी ने घटनास्थल का मुआयना कर जल्द ही आरोपी को गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। पुलिस ने बताया कि लल्लू केवट की पत्नी अनीता को निःशुल्क राशन मिला था। पत्नी से शराब के लिए पैसा न मिलने पर लल्लू ने निःशुल्क प्राप्त हुए राशन को बेचने के लिए जाने लगा। बेट ने समझााया तो नाखुश लल्लू घर से चला गया। पर बुधवार सुबह लल्लू घर आया, और बेटे की गर्दन पर वार कर दिया। खून के छींटे बगल मे सो रही छोटी बहन निशा पर पड़े। निशा जग गई और शोर मचाने लगी। शोर सुनकर लल्लू भाग निकला। चोपन थाना प्रभारी नवीन तिवारी ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि लल्लू कच्ची अवैध शराब पीने का लती है। अब तक कि जांच में ये सामने आ रहा है कि दारू के लिए पत्नी से पैसा मांगने पर बीच में पड़े अपने बेटे के कारण उसे पैसा नहीं मिल सका, जिससे नाराज होकर उसकी नृशंस हत्या कर दी।
साइको सोशल काउंसलिंग :- सरकार ने साइको सोशल काउंसलिंग की योजना बनाई है, जिसमें करीब 100 काउंसलर्स को लगाया गया है। साथ ही ऐसे लोगों के लिए एक साइको सोशल काउंसलिंग नंबर (18001805185) जारी किया है। डिप्रेशन में आए लोगों की उचित सहायता पर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि साइको सोशल काउंसलिंग के लिए एक नंबर (18001805185) जारी किया गया है। इस काम के लिए करीब 100 काउंसलर्स को लगाया गया है, ताकि अचानक डिप्रेशन में आए लोगों की उचित मदद की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो