script

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉट स्पाट सील, मास्क पहनना हुआ अनिवार्य नहीं तो सख्त कार्रवाई

locationलखनऊPublished: Apr 08, 2020 06:32:18 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते कदम को देखकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सख्ती भरे कदम उठा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पंद्रह जिलों के हॉट स्पाट्स को पूरी तरह से सील कर दिया है। जिला नहीं सिर्फ हॉट स्पाट्स सील किए जाएंगे। यहां पर लोग सिर्फ घरों में ही रहेंगे।

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉट स्पाट सील, मास्क पहनना हुआ अनिवार्य नहीं तो सख्त कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉट स्पाट सील, मास्क पहनना हुआ अनिवार्य नहीं तो सख्त कार्रवाई : साभार

लखनऊ. कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते कदम को देखकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सख्ती भरे कदम उठा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पंद्रह जिलों के हॉट स्पाट्स को पूरी तरह से सील कर दिया है। जिला नहीं सिर्फ हॉट स्पाट्स सील किए जाएंगे। यहां पर लोग सिर्फ घरों में ही रहेंगे। न राशन की दुकान खुलेगी, न दूध मिलेगा। मेडिकल स्टोर भी बंद रहेंगे। बैंकों के एटीएम में ताला लटका रहेगा। प्रभावित क्ष़ेत्रों में सौ फीसद घरों की जांच कर उन्हें सेनेटाइज किया जाएगा। साथ ही इन इलाकों के हर व्यक्ति की जांच की जाएगी। आवश्यक सेवाओं से सम्बधित फैक्टरी और प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को जिनका आना जाना बेहद जरुरी है, उन्हें अपने वाहनों से चलने की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी को पूल वाहनों के माध्यम से लाया ले जाएगा। मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहाकि इन जिलों में जारी पासों की समीक्षा कर अनावश्यक पासों को निरस्त किया जाएगा। अब मास्क पहनना जरूरी हो गया है। बिना मास्क पहने हुए लोग पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
पूरे उत्तर प्रदेश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। उत्तर प्रदेश सरकार में पंद्रह जिलों के हॉट स्पाट्स बुधवार रात 12 बजे से सील हो जाएंगे। मुख्य सचिव आर के तिवारी ने जिन जिलों में ये हॉट स्पाट्स है उनका नाम बताया, वाराणसी, लखनऊ, महराजगंज, बस्ती, बुलंदशहर, नोएडा, गाज़ियाबाद, शामली, कानपुर, सीतापुर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, फ़िरोज़ाबाद और बरेली।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने बताया कि इन 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को 13 अप्रैल तक पूरी तरह से सील किया जाएगा। 13 अप्रैल को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, उसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। इन 15 जगहों पर कोई भी दुकान नहीं खुलेंगी और समानों की होम डिलिवरी होगी। सिर्फ कर्फ्यू पास वालों को आने-जाने की इजाजत होगी।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि, छह या छह से ज्यादा कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले आने के आद 15 जिलों को हॉट स्पॉट के रुप में चिन्हित किया गया है। इस दौरान दवा की दुकानें, पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। सिर्फ आपातकालीन मेडिकल सेवाओं के लिए ही कोई घर से निकल सकता है। मास्क लगाना जरूरी होगा।
उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से 343 केस सामने आ चुके हैं। जिन 15 जिलों को पूरी तरह से सील किया गया है। यहां अब तक 295 केस मिल चुके हैं। जिनमें तब्लीगी जमातियों की संख्या 147 है। यादि 50 फीसदी से अधिक जमातियों ने यहां संक्रमण फैलाया है।
ये हैं हॉट स्पॉट :- आगरा 22, लखनऊ 12, कानपुर 12, नोएडा 12, गाजियाबाद 13, वाराणसी 4, शामली 3, बरेली 1 बुलंदशहर 3, बस्ती 3, मुरादाबाद 3, सहारानपुर 4, महाराज गंज 4, सीतापुर 1 मेरठ 7।

ट्रेंडिंग वीडियो