scriptमैलानी नानपारा ट्रेन संचालन : बुजुर्ग सुनाएंगे अपने बच्चों को 128 साल पुराने इस ट्रैक की कहानियां | Lucknow Mailani Nanpara Train Operations Railway Close High Court | Patrika News

मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन : बुजुर्ग सुनाएंगे अपने बच्चों को 128 साल पुराने इस ट्रैक की कहानियां

locationलखनऊPublished: Feb 13, 2020 05:35:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन 16 फरवरी से हो जाएगा बंद कतर्नियाघाट वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए हाईकोर्ट दिया था बंद करने का आदेश इलाके की मायूस जनता ट्रेनों के बंद होने से पैदा होने वाली दिक्कतों की वजह से बेहद नाराज

मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन : बुजुर्ग सुनाएंगे अपने बच्चों को 128 साल पुराने इस ट्रैक की कहानियां

मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन : बुजुर्ग सुनाएंगे अपने बच्चों को 128 साल पुराने इस ट्रैक की कहानियां

लखनऊ. मैलानी नानपारा के बीच ट्रेन संचालन अब इतिहास बन जाएगा। 128 साल पुराना यह ट्रेन संचालन अब कहानी बन इलाके में फैलेगा। 16 फरवरी के बाद 17 फरवरी से इलाके के बुजुर्ग अपने बच्चों को इस के बारे में कहानियां सुनाएंगे। और यह हुआ यूं कि हाईकोर्ट ने रेलवे को कतर्नियाघाट के जंगलों में रहने वाले वन्यजीवों की सुरक्षा को देखते हुए मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन बंद करने का आदेश दिया। इलाके की मायूस जनता ट्रेनों के बंद होने से पैदा होने वाली दिक्कतों की वजह से बेहद नाराज है। इसके बावूजद रेलवे ने गोंडा से बहराइच और नेपालगंज के बीच चलने वाली आठ ट्रेनों के समय को भी बदल दिया है।
मैलानी नानपारा रेल प्रखंड को एक जनवरी 1892 में शुरू किया गया था। इस रेल प्रखंड पर फिर तो एक के बाद एक मालगाड़ी, सवारी गाड़ी का संचालन बढ़ता ही गया। करीब एक सौ 28 साल बाद इस रेल प्रखंड को 16 फरवरी से बंद कर दिया गया है। वजह यह है कि कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के वन्यजीवों की सुरक्षा को देखते हुए वन विभाग ने रेलवे के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए जंगली क्षेत्र में ट्रेनों का संचालन बंद करने का आदेश दिया था। रेलवे की ओर से लखीमपुर-मैलानी आमान परिवर्तन के बाद ट्रेन बंद किए जाने का हलफनामा दिया गया था।
मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन : बुजुर्ग सुनाएंगे अपने बच्चों को 128 साल पुराने इस ट्रैक की कहानियां
रेलवे की ओर से आज से मैलानी से लखीमपुर के बीच ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है, जिसको देखते हुए रेलवे ने नानपारा से मैलानी के बीच चलने वाली ट्रेनों को बंद करने का निर्णय लिया। नानपारा से बहराईच के मध्य करीब 53 किलोमीटर की दूरी में ट्रेन संचालन चलाया जाता रहेगा। नानपारा से नेपालगंज रोड स्टेशन के मध्य करीब 19 किलोमीटर के बीच भी ट्रेन संचालन चलाया जाता रहेगा।
पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि नानपारा-मैलानी के बीच 15 फरवरी तक ट्रेनों का संचालन होगा। 16 फरवरी से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया जाएगा। ट्रेनों के बंद किए जाने के बाद बहराइच से नेपालगंज के बीच चलने वाली ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन किया जा रहा है। पूर्व ब्लॉक प्रमुख श्रवण कुमार मदेशिया ने कहा कि आम जनता को ट्रेनों के बंद होने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 20 से 30 रुपए में पूरा होने वाला सफर अब 100 रुपए से अधिक हो जाएगा।
मैलानी नानपारा ट्रेन संचालन : बुजुर्ग सुनाएंगे अपने बच्चों को 128 साल पुराने इस ट्रैक की कहानियां
पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार ट्रेन का संचालन बंद किया गया है। हाईकोर्ट में वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने का हलफनामा भी दाखिल किया गया था। रेलवे बोर्ड और उच्चाधिकारियों के बीच इस पर विचार चल रहा है। जल्द ही कुछ व्यवस्था की जाएगी।
पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के एजीएम एनएन श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे की ओर से ट्रेन को बंद करने का निर्णय लिया गया है। वन्यजीवों की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। हालांकि यात्रियों को रेल की सुविधा देने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था पर रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है।
बहराइच-नानापारा-नेपालगंज रोड के मध्य मीटर गेज की आठ ट्रेनों के संचालन समय में 16 फरवरी से बदलाव किया जाएगा। लखीमपुर में मैलानी-नानपारा के मध्य रेल यातायात बंद करने के विरोध में क्षेत्रीय नागरिकों एवं संगठनों ने कमर कस ली है। एक बैठक की और उसमें तया किया कि 14 फरवरी को पूर्ण बाजारबंदी के साथ ही रेल नहीं तो वोट नहीं का नारा दिया। 14 फरवरी को काली पट्टी बांधकर विरोध करने का निर्णय लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो