scriptकोरोना उपचार: शोध के लिए आगे आया यह शख्स, करना चाहता है देहदान | Lucknow man ready for experimental coronavirus vaccine test | Patrika News

कोरोना उपचार: शोध के लिए आगे आया यह शख्स, करना चाहता है देहदान

locationलखनऊPublished: Apr 04, 2020 08:30:18 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, डीएम, मिशन निदेशक को लिखा पत्र
– हरकीत बोले, कोविड -19 के इलाज के लिए यह एक छोटा सा योगदान है
– स्वास्थ्य विभाग में सेवाएँ दे चुके हरकीत सिंह को मिले हैं कई पुरस्कार

corona

corona

लखनऊ. कोरोना वायरस को मात देने के लिए दुनियाभर के विशेषज्ञ शोध कर रहे हैं। सही वैक्सीन के लिए जरूरी है इसका शोध इंसान पर हो, लेकिन इसका जोखिम लेने वाले कम ही हैं। इन्हीं में से एक हैं हरकीत सिंह। वह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में लखीमपुर में बतौर जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक अपनी सेवाएँ दे चुके हैं। साथ ही राष्ट्रीय युवा पुरस्कार भारत सरकार की तरफ से पुरस्कृत भी किए गए हैं। उन्होंने इस वायरस के इलाज के लिए हो रहे शोध के लिए देहदान करने की घोषणा की है। उन्होंने इस संबंध में शनिवार को सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, जिलाधिकारी, मिशन निदेशक को पत्र भी लिखा है कि वह राष्ट्रहित के लिए वह खुद को समर्पित करने के लिए तैयार हैं।
उन्होंने कहा है कि कोविड 19 के प्रकोप से पूरी दुनिया ग्रस्त है। प्रत्येक दिन लाखों लोग इस महामारी से संक्रमित और हजारों लोग बेमौत मारे जा रहे हैं। देश के नागरिक होने के नाते राष्ट्रहित में यदि वायरस कोविड – 19 महामारी की वैक्सीन परीक्षण व शोध के लिए मानव शरीर की आवश्यकता पड़ती है, तो वह खुद को समर्पित करने के लिए तैयार हैं। पत्र के अंत में उन्होंने लिखा है कि ‘देह शिवा बर मोहे ईहे, शुभ करमन ते कभुं न टरूँ’।
हरकीत ने बताया कि यह सत्य है कि भारत समेत कई देशों इस बीमारी के इलाज के लिए लगातार शोध जारी हैं। इस कार्य में सहयोग के लिए मैं अपना एक छोटा सा योगदान देना चाहता हूँ। कोरोना भविष्य में पूरे विश्व में कितने घर तबाह करेगा इसका कोई अंदाजा लगा पाना मुश्किल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो