scriptमेट्रो के नवनियुक्त स्टेशन कंट्रोलर व ट्रेन ऑपरेटर को मिलेगी अंग्रेजी भाषा ज्ञान | Patrika News
लखनऊ

मेट्रो के नवनियुक्त स्टेशन कंट्रोलर व ट्रेन ऑपरेटर को मिलेगी अंग्रेजी भाषा ज्ञान

5 Photos
6 years ago
1/5

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रंबध निदेशक कुमार केशव ने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फ़ॉर ट्रेनिंग (सीओईटी) में प्रशिक्षण ले रहे नवनियुक्त स्टेशन कंट्रोलर व ट्रेन ऑपरेटर को सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए, उनकी हौसला अफ़ज़ाई की और उन्हें प्रेरित भी किया।केशव ने छात्रों को बताया कि अब वे सभी देश के सबसे प्रतिष्ठित और फ़्लैगशिप मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं, जो कि भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार का एक संयुक्त उपक्रम है। ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो स्थित सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फ़ॉर ट्रेनिंग में स्टेशन कंट्रोलर व ट्रेन ऑपरेटर के नए बैच (35 सदस्यीय) को संबोधित करते हुए ‘मूल्यों और सिद्धान्तों’ के बारे में बताया।

2/5

उन्होंने कहा, “उच्च मूल्य और सिद्धान्त ही आपकी सफलता की नींव रखते हैं। सफलता का यह सिद्धान्त, आपके लिए व्यक्तिगत और पेशेवर, दोनों ही तरह के जीवन पर लागू होता है। लखनऊ मेट्रो में आपको उच्चस्तरीय मूल्यों और सिद्धान्तों का अनुसरण करते हुए और इसकी अखंडता को बनाए रखते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करना है।” लखनऊ मेट्रो में स्टेशन कंट्रोलर्स कम ट्रेन ऑपरेटर्स के पदों पर नियुक्ति होने वालीं युवतियों को ख़ासतौर पर बधाई दी और कहा, “आपके लिए यह काम काफ़ी रोमांचक होगा। आप सभी का नाम लखनऊ मेट्रो के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा।”

3/5

पिछले हफ़्ते भी प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने स्टेशन कंट्रोलर्स व ट्रेन ऑपरेटर्स के 36 सदस्यीय बैच से सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फ़ॉर ट्रेनिंग में मुलाक़ात की थी और उन्हें ‘व्यवहार और सफलता’ के विषय पर भाषण दिया था। उन्होंने कहा, “सफलता उन्हीं को मिलती है, जिनका आचरण और व्यवहार उचित होता है। काम के प्रति आपकी प्रवृत्ति बेहद महत्वपूर्ण होती है। इसलिए यह बेहद ज़रुरी है कि लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का सदस्य बनने के बाद आप सभी अपने काम के प्रति उचित और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।

4/5

सभी नवनियुक्त स्टेशन कंट्रोलर्स व ट्रेन ऑपरेटर्स के लिए ओरिएंटेशन कम क्लासरूम ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहा है, जिसके अंतर्गत संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ नवनियुक्तों को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ उनका मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। इन विशेषज्ञों में लखनऊ मेट्रो के अनुभवी अधिकारी, आरडीएसओ लखनऊ के अधिकारी और अन्य एक्सपर्ट्स शामिल हैं। हाल ही में एलएमआरसी ने कुल 101 स्टेशन कंट्रोलर्स कम ट्रेन ऑपरेटर्स की भर्तियां की हैं और उन्हें इन-हाउस ट्रेनिंग देने के बाद ही संबंधित विभागों में काम के लिए भेजा जाएगा।

5/5

अभी तक जॉइन कर चुके 71 स्टेशन कंट्रोलर्स व ट्रेन ऑपरेटर्स को 2 जुलाई, 2018 से लेकर 13जुलाई, 2018 तक ऐमिटी यूनिवर्सिटी (लखनऊ) में ‘इंग्लिश प्रोफि़सिएंसी ऐंड सॉफ़्ट स्किल्स’ का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, ताकि सभी कैंडिडेट्स सहजतापूर्वक इंग्लिश में संवाद स्थापित कर सकें और संचार में श्सॉफ्ट स्किल्सश् को बढ़ावा दे सकें।इन सभी प्रशिशु अभ्यथियों को मेट्रो की आवश्यकता और इसकी योजना, ग्राहक सेवा, उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण, आचार संहिता, उत्कृष्टता के मानक, वित्तीय प्रबंधन, वर्क/कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट, सुरक्षा और गुणवत्ता, बातचीत का कौशल, मूल्य, प्रेरणा, इंग्लिश स्पीकिंग, पर्सनाल्टी डिवेलपमेंट और ऐसे ही अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर सैद्धान्तिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण सभी नवनियुक्तों के लिए एक तरह का फ़ाउंडेशन कोर्स होगा।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.