मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया लखनऊ मेट्रो एप, कहा तीन और शहरों में दौड़ेगी मेट्रो

मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया लखनऊ मेट्रो एप, कहा तीन और शहरों में दौड़ेगी मेट्रो

Mahendra Pratap Singh | Publish: Sep, 05 2018 05:56:51 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने मेट्रो एप लॉन्च किया

लखनऊ. लखनऊ मेट्रो ने बुधवार को एक साल पूरा कर लिया। इस अवसर पर लखनऊ मेट्रो दिवस मनाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने मेट्रो एप लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि यह एप स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करेगा और शहर की जानकारी देगा।

दूसरे शहरों को भी मिले मेट्रो की सुविधा

ट्रांसपोर्टनगर डिपो में आयोजित कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना व लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने सीएम संग मिलकर मोबाइल एप लॉन्च किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के अन्य शहरों को भी मेट्रो रेल सुविधा से जोड़ने की कोशिश कर रही है। इसके लिए कानपुर, आगरा व मेरठ में मेट्रो रेल संचालन के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केंद्र सरकार के पास भेज दी गयी है।

कई नगरों में पहुंचाना है मेट्रो सुविधा

कार्यक्रम में मौजूद मुखंयमंत्री ने कहा कि मेट्रो की सुविधा को कई नगरों में पहुंचाना है। लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा के बाद तीन और शहरों में मेट्रो सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हमारा प्रयास अन्य शहरों से मेट्रो को जोड़ने का है। मेट्रो न सिर्फ बेहतर परिवहन की सुविधा है बल्कि अब यह स्टेटस सिंबल भी बन गया है। मेट्रो की उपलब्धि को सभी के साथ जोड़ना जरूरी हो गया है।

2019 के लिए तैयार किया यह प्लान

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 आने वाला है और ऐसे में अगले साल में प्रवेश करने के साथ-साथ हम लखनऊ मेट्रो फेज 2 का लोकार्पण करेंगे।

एप की खासियत

मेट्रो एप के जरिये स्मार्ट कार्ड रीचार्ज कर सकेंगे
किराया पता कर सकेंगे
लाइव ट्रेन की जानकारी मिल सकेगी
राजधानी लखनऊ के बारे में जानकारी मिलेगी

लखनऊ मेट्रो की उपलब्धि

लखनऊ मेट्रो को कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। इंटरनेशनल ब्रिटिश रोयल सोसायटी फॉर द प्रिवेन्शन ऑफ एक्सीडेंट्स अवॉर्ड 2018 भी सुरक्षित मेट्रो संचालन के लिए मिला।

मेट्रो के एमडी केशव कुमार का कहना है कि महिलाओं और दिव्यांगो के लिए मेट्रो को सुरक्षित बनाने पर काम किया गया। इसके अलावा राज का उजाला (ट्रिब्यूट टू निर्भया) और नारी शक्ति (पावर एंजल्स 1090) जैसे कार्यक्रम के जरिये सुरक्षित महिला की पहल भी की गयी। एलएमआरसी की दो महिला ट्रेन संचालकों को रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार मिल चुका है।

Ad Block is Banned